ind vs eng test match jasprit-bumrah-ready-to-become-1st-fast-bowler-captain-of-india-in-test-after-kapil-dev

    Loading

    बर्मिंघम: भारतीय कप्तान रोहित शर्मा रेपिड एंटीजेन परीक्षण (RAT) में कोविड-19 पॉजिटिव (Rohit Sharma CovidPositive) पाए गए हैं और इंग्लैंड (India vs England) के खिलाफ ‘पांचवें’ टेस्ट से पूर्व उन्हें पृथकवास पर रखा गया है। भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) ने रविवार को यह जानकारी दी।

    टेस्ट मैच एक जुलाई से बर्मिंघम में शुरू होगा और रोहित अगर छह दिन पृथकवास में रहते हैं तो तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह या विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत को टीम की अगुआई करने को कहा जा सकता है।

    बता दें कि, यदि जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) को कप्तानी मिलती है, तो भारतीय क्रिकेट में 35 साल बाद किसी तेज गेंदबाज को टीम की कमान मिलेगी। जसप्रीत से पहले कपिल देव (Kapil Dev) ही भारत की कप्तानी संभाल चुके हैं। कपिल देव के बाद भारतीय टीम के किसी भी तेज गेंदबाज ने कप्तान की कमान नहीं संभाली।  

    अगर बुमराह को ये जिम्मेदारी मिलती है, तो भारतीय क्रिकेट में 35 साल बाद ऐसा होगा। मालूम हो कि, इसी साल फरवरी महीने में बीसीसीआई ने बुमराह को श्रीलंका के खिलाफ घरेलू टेस्ट और टी20 सीरीज में टीम का उपकप्तान भी बनाया था। 

    बीसीसीआई (BCCI) सचिव जय शाह ने प्रेस विज्ञप्ति में कहा, ‘‘टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा शनिवार को हुए रेपिड एंटीजेन परीक्षण (आरएटी) में कोविड-19 पॉजिटिव पाए गए हैं। ”

    विज्ञप्ति के अनुसार, ‘‘वह अभी टीम होटल में पृथकवास में हैं और बीसीसीआई की मेडिकल टीम उनका ध्यान रख रही है। सीटी वेल्यु का आकलन करने के लिए रविवार को आरटी-पीसीआर परीक्षण किया जाएगा।”

    रोहित ने लीसेस्टर के खिलाफ अभ्यास मैच के पहले दिन बल्लेबाजी की थी लेकिन दूसरे दिन मैदान पर नहीं उतरे। उन्होंने भारत की दूसरी पारी में भी बल्लेबाजी नहीं की। पैंतीस साल के भारतीय कप्तान रोहित के शुभमन गिल के साथ टेस्ट मैच में पारी का आगाज करने की उम्मीद थी और अब इस मुकाबले में उनका प्रतिनिधित्व आरटी-पीसीआर परीक्षण के नतीजे और उनके उबरने पर निर्भर करेगा।

    आफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन भी इंग्लैंड में टीम से देर से जुड़े क्योंकि वह टीम के ब्रिटेन दौरे पर रवाना होने से पहले कोविड-19 पॉजिटिव पाए गए थे। इन मुकाबलों के लिए इंग्लैंड में जैविक रूप से सुरक्षित माहौल तैयार नहीं किया गया है। भारत ने भी हाल में दक्षिण अफ्रीका की मेजबानी के लिए जैविक रूप से सुरक्षित माहौल तैयार नहीं किया था।