India vs South Africa 1st Test, Day 3-india-collapse-to-327-all-out-on-day-three

    Loading

    -विनय कुमार 

    भारत और साउथ अफ्रीका के बीच (India vs South Africa Test Series, 2021-2022) 3 मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मैच जोहानिसबर्ग के वांडरर्स स्टेडियम (Johannesburg Test Match 2022) में खेला गया। मैच की दूसरी पारी में चौथे दिन साउथ अफ्रीका ने 67.4 ओवर (दूसरी पारी में) में 3 विकेट पर 243 रन बनाए और भारतीय टीम को 7 विकेट से हरा दिया।

    गौरतलब है कि इस सीरीज के सेंचूरियन के मैदान में खेले गए पहले टेस्ट मैच में (India vs South Africa Centurion Test Match 2021) में भारत ने जीत दर्ज की थी। अब साउथ अफ्रीका ने जोहानिसबर्ग टेस्ट में भारत को शिकस्त देकर इतिहास रच दिया। टेस्ट क्रिकेट का इतिहास बताता है कि जोहांसबर्ग के वांडरर्स के मैदान में साउथ अफ्रीका ने पहली बार भारत को हराया है।  साल 1992 के बाद साउथ अफ़्रीका ने पहली बार इस मैदान में भारतीय टीम को टेस्ट मैच में पटखनी दी है।

    साउथ अफ्रीका की इस ऐतिहासिक जीत में टीम के धुरंधर कप्तान डीन एल्गर (Dean Elgar Captain South Africa Test Team) की बड़ी भूमिका रही। एल्गर ने बेहतरीन बल्लेबाजी की। उन्होंने बड़ी ही सधी हुई बल्लेबाजी करते हुए 188 गेंदों का सामना किया और 10 जानदार चौकों की मदद से नाबाद 96 रनों की पारी खेली। और, साउथ अफ्रीका जीत गया। डीन एल्गर को इस मैच का ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ (Player of The Match Dean Elgar) चुना गया।

    भारत और साउथ अफ्रीका के बीच (India vs South Africa Johannesburg Test Match 2022) सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच जोहानिसबर्ग के वांडरर्स स्टेडियम में खेला जा रहा है। तीन दिन का खेल खत्म हो चुका है। आज मैच का चौथा दिन है। लेकिन बारिश के कारण आज अभी (ख़बर लिखे जाने तक) तक मैच शुरू नहीं पाया है। साउथ अफ्रीका इस मैच में जीत से सिर्फ 122 रन दूर हैं और दूसरी तरफ टीम इंडिया जीत के लिए 8 विकेट दूर है। गौरतलब है कि बुधवार, 5 जनवरी को मैच के तीसरे दिन मैदान में 10 विकेट गिरे। कल ही भारत की  दूसरी पारी की बल्लेबाजी 60.1 ओवर में 266 रन पर समूची टीम ऑल आउट हो गई।

    भारत की दूसरी पारी खत्म होने के बाद साउथ अफ्रीका (South Africa vs India Johannesburg Test Match 2022) को जीत के लिए 240 रन का टारगेट मिला। साउथ अफ्रीका ने तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक 40 ओवर का सामना करते हुए 2 विकेट के नुकसान पर 118 रन बना लिए थे। 

    चौथे दिन का खेल जब शुरू हुआ था, तब साउथ अफ्रीका को जीत के लिए 122 रन बनाने थे। उसने इस टारगेट को एक विकेट खोकर हासिल कर लिया। तीसरे दिन का खेल खत्म होने के समय साउथ अफ्रीका का स्कोर 40 ओवर में 2 विकेट पर 118 रन था। डीन एल्गर 46 और रॉसी वेन डेर डूसेन 11 रन बनाकर नाबाद थे।

    आपको याद दिला दें कि भारत की दूसरी पारी की बल्लेबाजी में हनुमा विहारी (Hanuma Vihari) 40 रन बनाकर नॉट आउट रहे। भारत ने 239 रन की लीड लेते हुए दूसरी पारी में मैच के तीसरे दिन ही अपने सभी विकेट 266 रनों पर गंवा दिए। जिसके बाद साउथ अफ्रीका को जीत के लिए 240 रनों का टारगेट मिला।

    गौरतलब है कि जोहानिसबर्ग के मैदान में खेले जा रहे सीरीज के इस दूसरे मैच के पहले 2 दिन के खेल में दोनों टीमों के कुल मिलाकर 22 विकेट गिरे थे। दोनों टीमें एक-एक बार ऑल आउट हो चुकी थी। दूसरी पारी की बल्लेबाजी में भी टीम इंडिया के 2 विकेट (केएल राहुल और मयंक अग्रवाल) गिर चुके थे। भारत (India in first inning) ने अपनी पहली पारी की बल्लेबाजी में 202 रन बनाए थे, जिसके जवाब में साउथ अफ्रीका ने अपनी पहली पारी में (South Africa in first inning) 229 रन बनाते हुए 27 रन की लीड ली थी।