Cheteshwar Pujara, Ajinkya Rahane team India IND vs SA Test Series
चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे (PIC Credit: Social media)

Loading

नई दिल्ली: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच जारी टी20 सीरीज (IND vs AUS t20 Series) के बाद भारतीय टीम साउथ अफ्रीका (Team india Tour Of SA) के दौरे के लिए रवाना होगी। जहां दोनों टीमों के बीच टी20, वनडे और टेस्ट सीरीज खेली जाएगी। इन तीनों फॉर्मेट की सीरीज के लिए आज टीम इंडिया के स्क्वाड का ऐलान होने वाला है। ऐसे में सवाल बना हुआ है कि क्या साउथ अफ्रीका के खिलाफ होने वाले टेस्ट सीरीज में चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) और अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) को टीम में जगह मिलेगी?

टीम इंडिया के अनुभवी खिलाड़ी चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे भारत के टेस्ट टीम का हिस्सा रहे हैं। ऐसे में सेलेक्टर्स क्या इस बार दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ उन्हें टीम में बनाए रखेगेंगे या नए चेहरों पर दांव खेलना चाहेंगे यह देखने लायक होगा। वैसे तो रहाणे और पुजारा दोनों ही टीम इंडिया के लिए कई मौकों पर शानदार प्रदर्शन कर चुके हैं। लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि दोनों खिलाड़ियों को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में जगह मिलना थोड़ा मुश्किल है। वहीं केएल राहुल और श्रेयस अय्यर को मौका मिलने की संभावना ज्यादा है। 

ज्ञात हो कि रहाणे ने भारत के लिए आखिरी टेस्ट मैच जुलाई 2023 में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेला था। वे इस सीरीज में कुछ खास नहीं कर सके थे। रहाणे का पिछले घरेलू मैचों में भी कुछ खास प्रदर्शन नहीं रहा है। उन्होंने पिछले पांच मैचों में 8, 3, 34, 15 और 13 रनों की पारी खेली है। जबकि पुजारा नए खिलाड़ियों को मौका मिला की वजह से टीम से बाहर हो सकते हैं। पुजारा ने भारत के लिए आखिरी टेस्ट जून 2023 में खेला था। 

बताते चले कि भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज 10 दिसंबर से खेली जाएगी। इसके बाद 14 दिसंबर से वनडे सीरीज होनी है। जहां तीन मैच खेले जाएंगे। उसके बाद पहला टेस्ट मैच 26 दिसंबर और दूसरा टेस्ट 3 जनवरी से खेला जाएगा। यह मुकाबला केप टाउन में आयोजित होंगे। खास बात हैं कि रिपोर्ट्स के अनुसार BCCI ने साउथ अफ्रीका दौरे के लिए 45 भारतीय खिलाड़ियों का वीजा बनाकर रखा है।