ind vs west indies After Virat Kohli, Shikhar Dhawan became the second captain in the history of India to make such a record

    Loading

    विनय कुमार

    भारत और वेस्टइंडीज के बीच 3 मैचों की वनडे सीरीज का तीसरा और अंतिम मैच बीते बुधवार, 27 जुलाई को खेला गया। इस मुकाबले में भी कप्तान शिखर धवन (Shikhar Dhawan Captain IND vs WI ODI Series, 2022) एंड टीम ने शानदार जीत हासिल की। हालांकि, इस मैच से पहले 2 मैच लगातार जीतकर भारत ने सीरीज अपने नाम कर लिया था, लेकिन, अंतिम मैच जीतकर कप्तान शिखर धवन ने वनडे इंटरनेशनल के इतिहास में एक नया कीर्तिमान बनाया। साथ ही, टीम के पूर्व धांसू कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli Former Captain Team India) के साथ आ खड़े हुए।

    सीरीज का अंतिम मैच क्वीन पार्क ओवल में हुआ। जिसमें बारिश के कारण मैच थोड़ी बाधित हुई। टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 225 रन बनाए और DLS नियम के तहत वेस्ट इंडीज को इस मैच में जीत के लिए 257 रनों का टारगेट मिला। भारतीय बोलर्स की धारदार बोलिंग के सामने वेस्ट इंडीज़ के बल्लेबाज़ हथियार टेक दिए। युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal) ने 4 विकेट चटकाए। शार्दुल ठाकुर (Shardul Thakur) और मोहम्मद सिराज (Mohammad Siraj) ने 2-2 विकेट हासिल किए। टीम इंडिया ने 119 रनों से इस मैच को जीत लिया और सीरीज में क्लीन स्वीप की।

    Virat Kohli के नाम था वेस्ट इंडीज में ODI Series क्लीन स्वीप का कीर्तिमान, अब Shikar Dhawan के नाम भी रिकॉर्ड

    वनडे इंटरनेशनल के इतिहास में ऐसा दूसरी बार हुआ है जब टीम इंडिया ने वेस्ट इंडीज को उसी के देश में वनडे सीरीज में क्लीन स्वीप करते हुए हराया है। यूं तो ओवरऑल की बात की जाए तो टीम इंडिया के रेगुलर कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma Captain Team India) की कप्तानी में भारत के दौरे पर आई वेस्ट इंडीज़ को साल 2021-22 में खेली गई वनडे सीरीज में 3-0 से हरा कर क्लीन स्वीप किया था।

    Virat Kohli की कप्तानी में साल 2019 में टीम इंडिया वेस्ट इंडीज के दौरे पर गई थी। उस दौरे में 3 मैचों की वनडे सीरीज में पहला और दूसरा मैच भारत ने जीत लिया था, लेकिन तीसरा मैच पूरा नहीं खेला जा सका था। Us सीरीज में भी भारत ने क्लीन स्वीप की थी, वेस्ट इंडीज की जमीन पर ही।

     Shikhar Dhawan बने दूसरे ऐसे कप्तान

    IND vs WI ODI Series, 2022 के कप्तान शिखर धवन विराट कोहली के बाद दूसरे ऐसे कप्तान हैं, जिन्होंने ODI Series के इतिहास में वेस्ट इंडीज को उसी की जमीन पर क्लीन स्वीप करते हुए सीरीज अपने नाम की। ओवरऑल बात की जाए तो  भारत और वेस्ट इंडीज के बीच आज तक के इतिहास में खेली गई द्विपक्षीय वनडे सीरीज (IND vs WI ODI Bilateral Series में क्लीन स्वीप करने वाले विराट कोहली (Virat Kohli) और रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के बाद वह तीसरे ऐसे कप्तान बने।

    इस ताज़ा सीरीज में आपको याद दिला दें कि भारत ने मैच 3 रनों से जीता था। बड़ा ही रोमांचक मैच था। अंतिम गेंद पर भारत ने जीत दर्ज़ की। इसके बाद दूसरा मुकाबला का फैसला भी आखिरी ओवर में हुआ। लेकिन, वेस्ट इंडीज़ ने सीरीज के पहले दो मैचों में टीम इंडिया को नाकों चने ज़रूर चबवा दिए थे।