Mohammed Shami Arjun Award BCCI
मोहम्मद शमी (PCI Credit: X)

Loading

-विनय कुमार

भारत के खिलाफ मोहाली के Punjab Cricket Association IS Bindra Stadium में खेले जा रहे 3 मैचों की सीरीज के पहले मुकाबले में भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी ली और ऑस्ट्रेलिया को पहले बल्लेबाज़ी का न्योता दिया। भारतीय धारदार बोलिंग के सामने ऑस्ट्रेलिया की समूची टीम 276 रन के स्कोर पर ढेर हो गई। इस मैच में भारत के खतरनाक तेज़ गेंदबाज़ मोहम्मद शमी (Mohammad Shami) ने एक नया कीर्तिमान अपने नाम किया। ऑस्ट्रेलिया ने भारत को जीत के लिए 277 रनों कटरगेट दिया।

गौरतलब है कि ऑस्ट्रेलिया की  टीम 276 के पर ऑल आउट हो गई। मोहम्मद शमी ने आस्ट्रेलियाई बल्लेबाज़ी क्रम के परखच्चे उड़ा दिए। उन्होंने इस मैच में भारत की तरफ से सबसे ज्यादा 5 विकेट चटकाए। 

ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज़ मिचेल मार्श (Mitchell Marsh) को मोहम्मद शमी ने उनके 4 रन के निजी स्कोर पर पवेलियन का रास्ता नपवा दिया। शमी के दूसरे शिकार बने 41 के निजी स्कोर पर खेल रहे स्टीव स्मिथ। स्मिथ को उन्होंने क्लीन बोल्ड कर दिया। 

मार्कस स्टोइनिस  तीसरे शिकार बने। 29 रन  के निजी स्कोर पर खेल रहे स्टोयनिस को भी मोहम्मद शमी ने अपनी बुलेट की रफ्तार से लहराती गेंद से क्लीन बोल्ड कर चलता कर दिया। तब ऑस्ट्रेलिया का टोटल स्कोर 46.4 ओवर में 248 रन था। फिर, मैथ्यू शॉर्ट (Matthew Short) शमी की गेंद पर सूर्यकुमार यादव द्वारा लपक लिए गए। शॉर्ट 2 रन ही बना पाए थे। यह शमी का इस मैच का चौथा विकेट था। 

और, उसके बाद सीन एबॉट (Sean Abbott) भी 2 रन के निजी स्कोर पर मोहम्मद शमी की धारदार गेंद को खेल नहीं पाए, और शमी की तेज़ गेंद स्टंप से ज़ोर से टकराई, गिल्लियां बिखर गईं और एबॉट क्लीन बोल्ड हुए। एबॉट का विकेट चटकाते ही मोहम्मद शमी ने इस मैच में अपना Five Wickets Haul पूरा किया। मोहम्मद शमी ने अपने 10 ओवर के स्पेल में 1 मेडेन ओवर के साथ 51 रन देकर कुल 5 विकेट चटकाए। यह मोहम्मद शमी के वनडे क्रिकेट करियर का दूसरा 5 Wickets Haul है।

अंतर्राष्ट्रीय वनडे क्रिकेट का इतिहास बताता है कि मोहम्मद शमी ने अब तक खेले कुल 93 मैचों की 92 पारियों की गेंदबाज़ी में 170 विकेट चटका चुके हैं। उनके करियर का बेस्ट परफॉर्मेंस 51/5 का है, जो बिल्कुल ताज़ा है।

India vs Australia Mohali ODI, 2023 में दोनों देशों की Playing-XI

भारत की प्लेइंग इलेवन

Shubman Gill, Ruturaj Gaikwad, Shreyas Iyer, KL Rahul (Captain & Wicket-keeper), Ishan Kishan, Suryakumar Yadav, Ravindra Jadeja, Ravichandran Ashwin, Shardul Thakur, Jasprit Bumrah, Mohammed Shami.

ऑस्ट्रेलिया की प्लेइंग इलेवन

David Warner, Mitchell Marsh, Steven Smith, Marnus Labuschagne, Cameron Green, Josh Inglis (Wicket-keeper), Marcus Stoinis, Matthew Short, Pat Cummins (Captain), Sean Abbott, Adam Zampa.