आईपीएल में प्लेऑफ की दौड़ में आगे रहने के लिए केकेआर की निगाहें राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ बड़ी जीत पर होगी

    शारजाह: दो बार की चैम्पियन कोलकाता नाइट राइडर्स गुरूवार को यहां इंडियन प्रीमियर लीग के अंतिम राउंड रोबिन मैच में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ बड़ी जीत दर्ज कर प्लेऑफ की दौड़ में बने रहने का प्रयास करेगी। कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) 13 मैचों में 12 अंक के साथ इस समय तालिका में चौथे स्थान पर बनी हुई है। वह गत चैम्पियन मुंबई इंडियंस से नेट रन रेट के हिसाब से आगे है। 

    मुंबई इंडियंस के भी 13 मैचों में 12 अंक हैं और उसे शुक्रवार को निचले स्थान पर काबिज सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ एक मैच खेलना है। अगर दोनों केकेआर और मुंबई इंडियंस अपने अंतिम मैच जीत जाते हैं तो फिर फैसला नेट रन रेट से होगा इसलिये इयोन मोर्गन की अगुआई वाली टीम (0.294) बढ़त बनाना चाहेगी क्योंकि इस समय उसका रन रेट ‘पॉजिटिव’ है जबकि मुंबई की टीम (-0.048) रन रेट ‘नेगेटिव’ है। 

    केकेआर को टूर्नामेंट के दूसरे चरण में मिश्रित नतीजे मिले हैं जिसमें से उसने चार मैचों में जीत हासिल की जबकि दो में उसे हार का सामना करना पड़ा।  केकेआर ने अपना अभियान रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर और मुंबई इंडियंस के खिलाफ लगातार दो जीत से शुरु किया जिसके बाद उसे चेन्नई सुपर किंग्स से हार का सामना करना पड़ा लेकिन उसने तालिका पर शीर्ष पर चल रही दिल्ली कैपिटल्स पर जीत दर्ज कर वापसी की। पंजाब किंग्स के खिलाफ हार के बाद उन्होंने सनराइजर्स हैदराबाद को छह विकेट से हराकर अंतिम प्लेऑफ स्थान के लिये दौड़ में खुद को आगे बनाये रखा। 

    दूसरे चरण में केकेआर का प्रदर्शन काफी प्रभावशाली रहा है और यहां तक कि उसे जिन दो मैचों में हार मिली, वो भी करीबी मुकाबले रहे जिसमें उसे अंतिम ओवर में पराजय मिली। बल्लेबाजी विभाग में वेंकटेश अय्यर केकेआर के लिये दूसरे चरण में स्टार खिलाड़ी रहे जबकि राहुल त्रिपाठी भी इस सत्र में काफी प्रभावशाली रहे।  \

    युवा शुभमन गिल ने केकेआर के पिछले मैच में शानदार अर्धशतक जमाया जो टीम के लिये अच्छा संकेत है। बल्लेबाजी क्रम में शीर्ष पर नितीश राणा ने भी अच्छा प्रदर्शन किया है लेकिन उसके लिये कप्तान मोर्गन की फॉर्म चिंता का विषय है। बांग्लादेश के स्टार आल राउंडर शाकिब अल हसन को पिछले मैच में शामिल किया गया और यह दूसरे चरण में पहली बार हुआ जिससे टीम को नया आयाम मिला। 

    गेंदबाजी में रहस्यमयी स्पिनर वरूण चक्रवर्ती टीम के अहम खिलाड़ी रहे हैं जबकि सुनील नारायण ने भी विकेट चटकाये हैं। आंद्रे रसेल और लॉकी फर्ग्यूसन की अनुपस्थिति में टिम साउदी और शिवम मावी केकेआर के लिये नयी तेज गेंदबाजी जोड़ी है। तेज गेंदबाज प्रसिद्ध कृष्णा ने जो मैच खेले, उनमें उसने चार विकेट झटककर अच्छा प्रदर्शन किया है लेकिन चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ 19वें ओवर में 22 रन लुटाने के बाद उसे अंतिम एकादश से बाहर कर दिया गया। 

    राजस्थान रॉयल्स की टीम दौड़ से बाहर है और आठ टीमों की तालिका में 13 मैचों में 10 अंक लेकर सातवें स्थान पर है। राजस्थान गुरूवार को केकेआर की उम्मीदें तोड़ने के साथ अपना अभियान सकारात्मक तरीके से समाप्त करने की कोशिश करेगा। 

    राजस्थान को अपने भारतीय बल्लेबाजों की खराब फॉर्म का खामियाजा भुगतना पड़ा है जिसमें सिर्फ यशस्वी जायसवाल और कुछ हद तक कप्तान संजू सैमसन ही रन जुटा सके हैं। टीम में सबसे अनुभवी विदेशी खिलाड़ी मुस्तफिजुर रहमान हैं और युवा चेतन सकारिया की मौजूदगी में राजस्थान रॉयल्स की गेंदबाजी में अनुभव की काफी कमी दिखती है।   

    टीमें इस प्रकार हैं:

    कोलकाता नाइट राइडर्स:

    इयोन मोर्गन (कप्तान), दिनेश कार्तिक, गुरकीरत सिंह मान, करुण नायर, नितीश राणा, राहुल त्रिपाठी, शुभमन गिल, हरभजन सिंह, कमलेश नागरकोटी, कुलदीप यादव, लॉकी फर्ग्युसन, पवन नेगी, प्रसिद्ध कृष्णा, संदीप वारियर, शिवम दुबे, टिम साउथी, वैभव अरोड़ा, वरुण चक्रवर्ती, आंद्रे रसेल, बेन कटिंग, शाकिब अल हसन, सुनील नारायाण, वेंकटेश अय्यर, शेल्डन जैक्सन, टिम सीफर्ट।

    राजस्थान रॉयल्स: संजू सैमसन (कप्तान), लियाम लिविंगस्टोन, एविन लुईस, डेविड मिलर, क्रिस मॉरिस, ओशाने थॉमस, मुस्ताफिजुर रहमान, तबरेज शम्सी, ग्लेन फिलिप्स, चेतन सकारिया, रियान पराग, राहुल तेवतिया, आकाश सिंह, अनुज रावत, केसी करियप्पा , यशस्वी जायसवाल, शिवम दुबे, श्रेयस गोपाल, कार्तिक त्यागी, मयंक मार्कंडे, जयदेव उनादकट, कुलदीप यादव, महिपाल लोमरोर। मैच का समय: शाम 7.30 से। (एजेंसी)