IPL 2021 Jofra Archer’s Absence Big Blow For Rajasthan Royals We Need To Train Young Pacers Kartik Tyagi And Chetan Sakariya, Says Kumar Sangakkara

    शारजाह: राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) के क्रिकेट निदेशक कुमार संगकारा ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में मुंबई इंडियन्स के हाथों करारी हार के लिये अपनी टीम को दोषी ठहराया और कहा कि टॉस और पिच को इसके लिये दोष नहीं दिया जा सकता। जिम्मी नीशाम और नाथन कूल्टर नाइल ने बेहतरीन गेंदबाजी करके रॉयल्स की टीम को नौ विकेट पर 90 रन ही बनाने दिये। मुंबई ने इशान किशन के 25 गेंदों पर नाबाद 50 रन से आठ विकेट से जीत दर्ज करके प्लेऑफ में पहुंचने की उम्मीदें जीवंत रखी।

    संगकारा से पूछा गया कि क्या टॉस ने अहम भूमिका निभायी, उन्होंने कहा, ‘‘आप ऐसा कह सकते हैं। हम यहां शारजाह में नहीं खेले थे और अन्य मैचों को देखने के बाद ऐसा लग रहा था कि आज यह थोड़ा बेहतर है और संभवत: इसमें थोड़ी तेजी है।”उन्होंने मैच के बाद संवाददाताओं से कहा, ‘‘लेकिन जब आपको केवल 90 रन का बचाव करना होता है तो यह मुश्किल होता है। यह तभी संभव है जबकि आप पावरप्ले में बहुत कम रन देकर कुछ विकेट हासिल करते हो। ”

    संगकारा ने कहा, ‘‘हमारे लिये वह महत्वपूर्ण पल था जब हमने पावरप्ले में 41 रन बनाये थे। हमारी योजना 13 से 14 ओवर तक इसी गति से रन बनाने की थी। हमारे पास सात विकेट बचे थे और हम एक या दो गेंदबाजों को निशाना बनाकर 15वें ओवर के बाद के लिये मंच तैयार कर सकते थे।”उन्होंने कहा, ‘‘दुर्भाग्य से हम परिस्थितियों के अनुरूप नहीं खेल पाये और मुंबई ने बेहतरीन गेंदबाजी की और हमने लगातार विकेट गंवाये इसलिए किसी भी चरण में हम हावी होकर नहीं खेल पाये। इसलिए गलती पिच या टॉस की तुलना में हमारी अधिक थी।”

    शारजाह की पिच में इस बार रन बनाना मुश्किल हो रहा है और बल्लेबाजों को इस पर जूझना पड़ रहा है। संगकारा ने कहा, ‘‘इस तरह के विकेट चुनौतीपूर्ण होते हैं और इनसे अच्छी तरह से तालमेल बिठाना महत्वपूर्ण होता है। हमने मैच से पहले भी शारजाह के विकेट को लेकर बात की थी कि बल्लेबाजों को क्या करना है और गेंदबाजों को क्या करने की जरूरत है। ”

    मुंबई के तेज गेंदबाज कूल्टर नाइल ने 14 रन देकर चार विकेट लिये लेकिन उन्होंने इशान किशन की प्रशंसा की जिन्होंने फॉर्म में लौटकर नाबाद 50 रन की धमाकेदार पारी खेली। कूल्टर नाइल ने कहा, ‘‘यह उसके लिये बहुत अच्छा रहा। इशान ने दो मैचों में बाहर रहने के बाद इस मुश्किल विकेट पर वास्तव में अच्छा प्रदर्शन किया। इससे पता चलता है कि हमारे पास कितने अच्छे खिलाड़ी है। इशान को रन बनाते हुए देखकर वास्तव में अच्छा लगा।” (एजेंसी)