T20 में अकेला ‘ऐसा’ सूरमा, ‘मुंबई इंडियंस’ के लिए हमेशा बना यह खिलाड़ी संकटमोचक

    -विनय कुमार

    IPL की डिफेंडिंग चैंपियन ‘मुंबई इंडियंस’ को काफी इंतजार के बाद बीते मंगलवार 28 सितंबर को एक जीत नसीब हुई और , इस ताज़ा सीजन के प्लेऑफ में पहुंचने की उम्मीदों को कायम रखने में एक सीढ़ी और चढ़ी। रोहित शर्मा एंड कंपनी ने अपने ताजा मैच में ‘पंजाब किंग्स’ (Punjab Kings) को 6 विकेट से पटखनी दे दी और अपने रुआंसे चेहरे पर मुस्कान ले आई। मुंबई इंडियंस की इस जीत में टीम के धुरंधर ऑल राउंडर कायरन पोलार्ड (Kieron Pollard) ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

    उन्होंने बहुत ही कम वक्त में (PBKS vs MI UAE) मैच में असरदार प्रदर्शन किया, जिसकी वजह से उन्हें ‘मैन ऑफ द मैच’ (Man of the Match) दिया गया है। इस मुकाबले में पोलार्ड ने 1 ओवर में 8 रन देकर 2 बहुत की खतरनाक विकेट गिराए, एक ‘पंजाब किंग्स’ के कप्तान केएल राहुल (KL Rahul Captain Punjab Kings) और दूसरा ‘यूनिवर्स बॉस’ क्रिस गेल (Chris Gayle) का।

    बल्लेबाज़ी में भी पोलार्ड ने साथी विस्फोटक ऑल राउंडर हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) के साथ मिलकर जानदार पारी खेली और अपनी टीम की नैया पार लगाने में बड़ा रोल अदा किया। उन्होंने 7 गेंदों में 15 रनों की नाबाद पारी खेली और हार्दिक पंड्या के साथ पांचवें विकेट के लिए 45 रनों की नाबाद पार्टनरशिप निभाई। गौर करने वाली बात है कि, इस मैच में खेलते हुए उन्होंने ओवरऑल T20 क्रिकेट में 7000 से ज्यादा रन और 300 विकेट लेने वाले सूरमा बन गए। खास बात तो ये है कि इस फॉर्मेट में ऐसा कीर्तिमान बनाने वाले इकलौते खिलाड़ी हैं।

    गौर करने वाली बात ये भी है कि जिस भी आईपीएल मैच में कायरन पोलार्ड (Kieron Pollard) 2 या 2 से ज्यादा विकेट चटकाते हैं, तो उनकी टीम की जीतने की संभावनाएं 85% तक हो जाती है। इस ताज़ा मैच में पोलार्ड ने एक बार फिर अपनी टीम ‘मुंबई इंडियंस’ को जीत दिलाई है। इतिहास का एक ताज़ा पन्ना ये भी है कि अबू धाबी (Abu Dhabi) के मैदान में ‘पंजाब किंग्स’ की तरफ से मिले टारगेट का पीछा करते हुए ‘मुंबई इंडियंस’ की लगातार चौथी जीत है।

    ‘IPL T20 TOURNAMENT’ की बात की जाए तो, जब भी जब भी जीत के लिए मिले टारगेट का पीछा करते हुए सबसे ज्यादा स्ट्राइक रेट की बात आती है, तो ‘Mumbai Indians’ के इस धाकड़ बल्लेबाज ने खूब कहर बरपाया है। कायरन पोलार्ड (Kieron Pollard) ने 8 मैचों में 200+ के स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी की है और वे इस सूची में यूसुफ पठान (Yusuf Pathan) की बराबरी पर भी पहुंच गए हैं। यानी, कायरन पोलार्ड एक और नई पारी 200+ की स्ट्राइक रेट के साथ नाबाद खेल जाते हैं, और जीत के लिए दिए गए टारगेट को चेज़ करते हुए ‘मुंबई इंडियंस’ (Mumbai Indians MI) मैच जीत जाती है। इस मामले में भी पोलार्ड नंबर वन पर हैं।

    ‘मुंबई इंडियंस’ के लिए ऑल राउंडर कायरन पोलार्ड (Kieron Pollard) का जलवा यहीं पर खत्म नहीं होता, क्योंकि वे अपनी टीम के कप्तान और क्रिकेट की दुनिया के ‘हिटमैन’ रोहित शर्मा (Rohit Sharma Captain Mumbai Indians MI Hitman) के बाद MI के लिए सबसे ज्यादा बार ‘मैन ऑफ द मैच’ जीतने वाले क्रिकेटर भी हैं। रोहित शर्मा ने 15 बार ‘मुम्बई इंडियंस’ के लिए ‘Man of the Match’ का खिताब जीता है और कायरन पोलार्ड 14 बार नवाजे गए हैं।

    बीते मंगलवार को अबु धाबी में खेले गए ताज़ा मुकाबले में कायरन पोलार्ड के साथ बढ़िया पार्टनरशिप  करने वाले हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya) का प्रदर्शन टीम इंडिया के लिए भी राहत की सौगात होगी, क्योंकि ‘ICC T20 WORLD CUP TOURNAMENT, 2021’ की टीम में वो एक अहम खिलाड़ी होंगे। PBKS के खिलाफ इस मैच में हार्दिक पांड्या ने 30 गेंदों में 4 चौके और 2 छक्कों की मदद से 40 रनों की शानदार पारी खेली। इस बेहतरीन पारी के साथ वे IPL 2021 सीज़न में ऐसे तीसरे बल्लेबाज बन गए, जिन्होंने अपनी टीम के लिए जानदार छक्का ठोकते हुए विजयी रन बटोरे हैं। इससे पहले क्रिस मॉरिस (Chris Morris) और श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) भी ऐसा कर चुके हैं।