ipl-2020-shreyas-iyer-says- will-have-to-come-down-with-strong-mentality-in-next-match
File Photo

    -विनय कुमार

    इंडियन प्रीमियर लीग (IPL T20 2021) के Season-14 को लेकर तैयारियां जोरों पर हैं। वें संस्करण के लिए उलटी गिनती शुरू हो गई है। सभी टीमें टूर्नामेंट के लिए कमर कसने में लग गई हैं। इसी सिलसिले में ‘दिल्ली कैपिटल्स’ (Delhi Capitals) ने इस बात को साफ कर दिया है कि अबकी ताज़ा सीज़न के टूर्नामेंट में टीम के कप्तान श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) ही रहेंगे। और, ये भी कह दिया है कि ऑस्ट्रेलिया के धाकड़ बल्लेबाज स्टीव स्मिथ (Steve Smith) टीम के मेंटॉर होंगे।

    ‘दिल्ली कैपिटल्स’ के सीईओ कर्नल विनोद बिष्ट (Delhi Capitals CEO Col. Vinod Bisht) ने इस बात की पुष्टि कर दी है कि इस सीजन यानी IPL 2021 में  टीम की कमान श्रेयस अय्यर के हाथ ही होगा। यानी टीम की कप्तानी श्रेयस अय्यर ही करेंगे। 

    हालांकि कयास लगाए जा रहे थे कि ‘दिल्ली कैपिटल्स’ (Delhi Capitals) की कप्तानी की कमान और किसी को दी जा सकती है। लेकिन, टीम के सीईओ कर्नल विनोद बिष्ट ये कहकर सारी अटकलों को विराम दे दिया कि श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) की लीडरशिप में टीम का प्रदर्शन बेहतरीन रहा है।

    ‘दिल्ली कैपिटल्स’ की नई जर्सी के लॉन्च पर टीम के सीईओ कर्नल विनोद बिष्ट ने कहा “हमने जब अय्यर को कप्तान (Captain) बनाने का फैसला किया था, तो सबने उन्हें सपोर्ट किया था। उनकी कप्तानी में टीम 2019 में पॉइंट्स टेबल में तीसरे स्थान पर रही, और 2020 में फाइनल में भी पहुंची थी। एक कप्तान के तौर पर वो लगातार बेहतर कर रहे हैं। मुझे पूरा यकीन है कि अय्यर की कप्तानी में ‘दिल्ली कैपिटल्स’ (Delhi Capitals) अच्छा प्रदर्शन  जारी रखेगी।”

    कर्नल बिष्ट ने आगे कहा कि अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane), रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) और स्टीव स्मिथ (Steve Smith) जैसे सीनियर खिलाड़ी कप्तान श्रेयस अय्यर का मार्गदर्शन रहेंगे। उन्होंने कहा, “सीनियर खिलाड़ियों के पास अनुभव है। वह अपना अनुभव अय्यर (Shreyas Iyer) और टीम के अन्य युवा खिलाड़ियों के साथ बांट सकते हैं। और हमें उम्मीद भी यही है कि सीनियर बेहतर प्रदर्शन के लिए ऐसा करते रहेंगे।”

    DC ने ताज़ा नीलामी में खरीदे थे 8 खिलाड़ी

    ‘दिल्ली कैपिटल्स’ (Delhi Capitals) ने 18 फरवरी 2021 को चेन्नई में हुई आईपीएल की नीलामी में 8 खिलाड़ी खरीदे थे। उन्होंने धाकड़ बल्लेबाज़ स्टीव स्मिथ (Steve Smith) को 2.2 करोड़ में खरीदा था और भारत के घातक तेज़ गेंदबाज उमेश यादव (Umesh Yadav) को 1 करोड़ रुपए में लिया। यही नहीं टीम ने  इंग्लैंड के खतरनाक तेज गेंदबाज टॉम कुरेन (Tom Curran) को 5.25 करोड़ रुपए की भारी रकम पर खरीदा।

    20 लाख रू. बेस प्राइस के 4 खिलाड़ी भी खरीदे

    ‘दिल्ली कैपिटल्स’ (Delhi Capitals) ने सैम बिलिंग्स (Sam Billings) को 2 करोड़ में खरीदा था। यही नहीं, 20 लाख की बेस प्राइस वाले और 4 खिलाड़ी खरीदे, जिनमें विष्णु विनोद, रिपल पटेल, एम सिद्दार्थ और लुकमान मेरीवाला शामिल हैं।

    ‘दिल्ली कैपिटल्स’ (Delhi Capitals) टीम में कई खिलाड़ी हैं जो मैच का रुख किसी भी पल बदलने का माद्दा रखते हैं। शिखर धवन, पृथ्वी शॉ, ऋषभ पंत, रविचंद्रन अश्विन, कगिसो रबाडा, एनरिक नॉर्खिया, इशांत शर्मा जैसे धुरंधर खिलाड़ी इस टीम की जान हैं।

    गौरतलब है कि, पिछले साल UAE में खेले गए IPL T20 2020, यानी IPL सीज़न-13 में ‘दिल्ली कैपिटल्स’ (Delhi Capitals) ने शानदार खेल दिखाया था और फाइनल में ‘मुंबई इंडियंस’ (Mumbai Indians) के साथ लोहा लिया था और रनर अप चैम्पियन रही। उम्मीद है अबकी बार एक बार फिर ‘दिल्ली कैपिटल्स’ के युवा खिलाड़ियों की टीम मैदान में बिजली पैदा करेगी।