Irfan Pathan Team india IND vs SA 2nd Test
इरफ़ान पठान (PIC Credit: Social media)

Loading

नई दिल्ली: पूर्व तेज गेंदबाज इरफान पठान (Irfan Pathan) का मानना है कि भारत को 2024 में अपने तेज गेंदबाजी (Fast Bowler) आक्रमण की ‘बेंच स्ट्रेंथ’ (Bench Strength) बढ़ाने पर ध्यान देना चाहिए क्योंकि दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के खिलाफ सेंचुरियन में खेले गए पहले टेस्ट मैच (IND vs SA Test series) में इस विभाग में उसकी कमजोरी खुलकर सामने आ गई।

भारत को पहले टेस्ट मैच में मोहम्मद शमी की बड़ी कमी खली और उसे इस मैच में हार का सामना करना पड़ा। चोटों से परेशान रहने वाले जसप्रीत बुमराह को शार्दुल ठाकुर और प्रसिद्ध कृष्णा जैसे गेंदबाजों से पर्याप्त सहयोग नहीं मिला। पठान ने स्टार स्पोर्ट्स से कहा,‘‘भारत को 2024 में तेज गेंदबाजों की अच्छी इकाई तैयार करने की जरूरत है। दक्षिण अफ्रीका में क्या हुआ हम सभी ने देखा। हमारे ‘बैकअप’ गेंदबाज तैयार नहीं थे। हमें शमी की बहुत कमी खली।”’

उन्होंने कहा,‘‘भगवान ना करे, अगर बुमराह के साथ कुछ हो जाता है, जैसे कि वह अतीत में चोटिल होते रहे हैं। ऐसे में अगर हमने तेज गेंदबाजों की बड़ी खेप तैयार नहीं की तो हमें उनके (बुमराह और शमी) जैसे अच्छे तेज गेंदबाज नहीं मिलेंगे। आपके पास उच्च स्तर पर खेलने के लिए कम से कम सात या आठ तेज गेंदबाज हमेशा तैयार होने चाहिए।”

पूर्व भारतीय कप्तान सुनील गावस्कर ने कहा कि भारतीय टीम में युवा और अनुभव का अच्छा मिश्रण होना चाहिए। गावस्कर ने कहा,‘‘हमारा ध्यान युवा और अनुभव का अच्छा मिश्रण तैयार करने पर होना चाहिए, क्योंकि इससे हमेशा लाभ मिलता है। युवाओं के उत्साह को कम करने के लिए आपको शांत दिमाग से भी काम करने की जरूरत है।” (एजेंसी)