Ishan Kishan
Photo: BCCI

Loading

-विनय कुमार

ACC ODI Asia Cup, 2023 के तीसरे मैच में भारत और पाकिस्तान के बीच भिड़ंत हुई। लेकिन, बारिश की वजह से पाकिस्तान की बैटिंग नहीं आई और मैच बेनतीजा रह गया। दोनों देशों को 1-1 पॉइंट्स मिले। लेकिन, इस मैच में भारत के विकेटकीपर-बल्लेबाज ईशान किशन (Ishan Kishan) एक नया इतिहास रच गए।

रोहित शर्मा, विराट कोहली और शुभमन गिल जैसे हुनरबाज़ बल्लेबाज़ इस मैच में फिसड्डी साबित हुए। ईशान किशन ने पाकिस्तान के खिलाफ इस मैच में भारत की चरमराई स्थिति को संभाला और धमाकेदार बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाने में बड़ी भूमिका निभाई।

ईशान किशन ने 81 गेंदों में 9 चौके और 2 छक्कों की मदद से 82 रनों की लाजवाब पारी खेली।वनडे क्रिकेट करियर में यह उनकी चौथी हाफ सेंचुरी रही।

इस मामले में उन्होंने टीम इंडिया के पूर्व कप्तान एमएस धोनी (MS Dhoni) की बराबरी कर ली। गौरतलब है कि धोनी ने साल 2011 में लगातार 4 हाफ सेंचुरी ठोकी थी। ईशान किशन ने उनकी  बराबरी की। 

यही नहीं, पाकिस्तान के खिलाफ 82 रनों की इस पारी के साथ वे Asia Cup में पाकिस्तान के खिलाफ सबसे ज्यादा रनों की पारी खेलने वाले भारतीय विकेटकीपर भी बने। महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni ) ने Asia Cup, 2008 में पाकिस्तान के खिलाफ उसी की ज़मीन पर कराची के मैदान में 2 जुलाई 2008 को 76 रनों की जानदार पारी खेली थी।

ताज़ा मैच की बात की जाए, तो टॉस जीतकर भारत ने पहले बल्लेबाज़ी ली, लेकिन पाकिस्तान की धारदार बोलिंग के सामने टीम इंडिया के टॉप ऑर्डर के सभी महारथी फेल हो गए। एक वक्त ऐसा था, जब 66 रन के स्कोर पर भारत के 4 विकेट गिर गए थे। इसके बाद ईशान किशन और हार्दिक पांड्या ने 138 रनों की बेहतरीन पार्टनरशिप निभाई। ईशान किशन भारत के 204 रनों के स्कोर पर आउट हुए। हार्दिक पांड्या ने भी 87 रनों की धमाकेदार पारी खेली। हार्दिक पंड्या ने 90 गेंदों में 7 चौके और 1 छक्के की मदद से 87 रन बनाए। 

गौर करने वाली बात ये भी रही कि कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma Captain Team India) की टीम पाकिस्तान की धारदार बोलिंग के सामने पूरे 50 ओवर भी नहीं खेल सकी। टीम इंडिया 48.5 ओवर में ही 266 रनों के स्कोर पर ऑल आउट हो गई।