Ishan Kishan

    Loading

    -विनय कुमार

    आज शाम मुंबई इंडियंस और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच खेले जा रहे मैच में (MI vs SRH UAE IPL 2021) ICC T20 WORLD CUP TOURNAMENT, 2021 टीम में चुने गए भारत के बाएं हाथ के युवा विस्फोटक बल्लेबाज ईशान किशन (Ishan Kishan) ने जानदार बल्लेबाजी की। इसमें कोई दो राय नहीं कि उनकी इस महाविस्फोटक पारी को देखकर मैदान में चुनौती दे रही सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) टीम के खिलाड़ी ही नहीं, बल्कि T20 वर्ल्ड कप में भारत के खिलाफ खेलने वाली टीमों की घिग्घी बंध गई होगी। इस ताज़ा मैच में ‘मुंबई इंडियंस’ की बल्लेबाजी के दूसरे ओवर में SRH के गेंदबाज सिद्धार्थ कौल (Siddharth Kaul) को जड़े 4 चौकों से शुरुआत हुयी, तो इस बल्लेबाज की आतिशी पारी की ऐसी सुनामी देखने को मिली कि दुनिया भर के करोड़ों आईपीएल दर्शक बस देखते ही रह गए। ईशान किशन (Ishan Kishan) ने सिर्फ 32 गेंदों में 11 जानदार चौके और 4 शानदार छक्कों की मदद से 84 रनों की शानदार पारी खेली।

    गौरतलब है कि, मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians MI) के धाकड़ युवा बल्लेबाज ईशान किशन (Ishan Kishan) ने लगातार दूसरे मैच में जानदार हाफ सेंचुरी ठोकी और साबित कर दिया कि ‘ICC T20 WORLD CUP TOURNAMENT, 2021’ की टीम इंडिया के लिए चुनकर चयनकर्ताओं ने बिल्कुल सही खिलाड़ी पर दांव लगाया है। ईशान किशन की इस ताबड़तोड़ बल्लेबाजी वाली पारी में उन्होंने कुछ कीर्तिमान भी अपने नाम कर लिए।

    ऐसा करने वाले आईपीएल के इतिहास में दूसरे बल्लेबाज

    आईपीएल टूर्नामेंट के इतिहास के पिछले लगभग 13 साल में सिर्फ 4 ओवर की गेंदबाजी के समाप्त होने से पहले ही हाफ सेंचुरी ठोकने के मामले में ईशान किशन (Ishan Kishan) दूसरे बल्लेबाज बन गए। उनसे पहले यह कीर्तिमान केएल राहुल (KL Rahul) दो बार अपने नाम दर्ज कर चुके हैं। आज से 2 सीजन पहले IPL 2018 में ‘Delhi Capitals’ (तब डेयर डेविल्स) के खिलाफ खेले मैच में (DD vs KXIP) 2.5 ओवर पूरा होने से पहले और ठीक उसके एक सीजन बाद, यानी IPL 2020 में चेन्नई सुपर किंग्स (CSK vs PBKS KL Rahul) के खिलाफ 4 ओवर समाप्त होने से पहले ही शानदार हाफ सेंचुरी ठोक दी थी।

    जल्द ही गिलक्रिस्ट का भी नंबर आएगा!

    आज के मैच में जब Power-Play के 6 ओवर समाप्त हुए, तब ईशान किशन (Ishan Kishan) का निजी स्कोर सिर्फ 22 गेंदों में 63 रन था। आईपीएल का  इतिहास बताता है कि IPL T20 TOURNAMENT में ऐसा अब तक 2 बार ही हुआ है, जब पावर-प्ले (power play) में ईशान किशन से ज्यादा रन दो बल्लेबाजों ने बनाए हैं। IPL 2014 में चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के धाकड़ बल्लेबाज सुरेश रैना (Suresh Raina) ने क्वालीफायर मैच में 87 रन बनाए थे, और IPL 2009 के सेमीफाइनल में एडम गिलक्रिस्ट (Adam Gilchrist) ने 74 रनों की शानदार पारी खेली थी। युवा बल्लेबाज ईशान किशन अगर अपने फार्म को बनाए रखें तो यकीनन आने वाले समय में वो अपने आदर्श एडम गिलक्रिस्ट और सुरेश रैना को भी कीर्तिमानों के मामले में पछाड़ सकते हैं।