Shakib Al Hasan to lead Bangladesh in Asia Cup and World Cup

Loading

ICC ODI World Cup, 2023 में हिस्सा ले रही बांग्लादेश की टीम का पहला मुकाबला 7 अक्टूबर को धर्मशाला में अफ़ग़ानिस्तान से होगा। लेकिन, इस महायुद्ध के शुरू होने से चंद दिनों पहले बांग्लादेश के कप्तान शाकिब अल हसन (Shakib Al Hasan Captain Team Bangladesh) फुटबॉल खेलते वक्त इंजर्ड हो गए। यही वजह है कि शुक्रवार, 29 सितंबर को गुवाहाटी के बारसपारा क्रिक्रेट स्टेडियम में श्रीलंका के खिलाफ़ वॉर्मअप मैच में शाकिब अल हसन मैदान में उतर नहीं सके। उनकी जगह मेहंदी हसन ने बांग्लादेश टीम की कप्तानी की।

आशंका जताई जा रही है कि शाकिब अल हसन इंजरी की वजह से ICC ODI World Cup, 2023 के पूरे टूर्नामेंट से बाहर हो सकते हैं। हर देश की टीम चाहेगी कि वर्ल्ड कप के अपने अपने पहले मैच को जीतकर वर्ल्ड कप की यात्रा की शुरुआत करे। हालांकि, पहले मैच को गंवाने से बहुत ज्यादा असर नहीं पड़ेगा, लेकिन एक बात साफ़ है कि अगर शुरुआत जीत के साथ होती है, तो वर्ल्ड कप के अगले मुकाबलों में विपक्षी टीम पर स्वत: मनोवैज्ञानिक असर पड़ेगा। यही कारण है कि सभी देश प्रैक्टिस मैचों में जीत हासिल करना चाहेगी। 

बेशक, बांग्लादेश भी इसी इरादे के साथ मैदान में उतरेगी। इसी उद्देश्य के मद्देनजर चुस्ती-फुर्ती को बरकरार रखने के लिए बांग्लादेश के कप्तान शाकिब अल हसन (Shakib Al Hasan Captain Team Bangladesh) फुटबॉल खेलने मैदान में आए और बदकिस्मती से इंजर्ड हो गए। उनकी हील, यानी एड़ी में इंजरी पहुंची है।

सूत्रोंं के मुताबिक, शाकिब अल  हसन की एड़ी में चोट लगने से सूजन आ गई है। जिसके कारण वे वॉर्मअप मैच में नहीं खेल सके। इसके साथ ही, अगर इंजरी तुरंत ठीक नहीं होने की आशंका हुई, तो वे इस ताज़ा वर्ल्ड कप से बाहर भी हो सकते हैं।

गौरतलब है कि शाकिब अल हसन ने इस World Cup के बाद वनडे टीम की कप्तानी छोड़ने की घोषणा कर चुके हैं। और, Champions Trophy, 2025 के बाद वे इंटरनेशनल क्रिकेट से भी सन्यास लेने की बात कह चुके हैं। आपको याद दिला दें कि ICC ODI World Cup, 2023 में बांग्लादेश की पहली भिड़ंत 7 अक्टूबर को अफ़ग़ानिस्तान से धर्मशाला में होगी। 

रिकॉर्ड्स बताते हैं कि शाकिब अल हसन ने अब तक खेले कुल 240 ODI मैचों में 37.55 के  एवरेज से 7,384 रन बनाए हैं। Bangladesh क्रिकेट के इतिहास में शाकिब अल हसन एकदिवसीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले खिलाड़ी हैं। उन्होंने वनडे में अब तक कुल 308 विकेट चटकाए हैं।

यही नहीं, शाकिब अल हसन T20I Cricket में अपने देश के सबसे बड़े रनबाज़ और सबसे घातक बोलर भी हैं। रिकॉर्ड्स बताते हैं कि शाकिब अल हसन ने अब तक खेले कुल 117 T20I मैचों में 23.82 के एवरेज से  कुल 2,382 रन बनाए हैं। इसके साथ ही घातक गेंदबाजी से 140 विकेट भी चटकाए हैं। 

 टेस्ट क्रिकेट की बात करें, तो इस फॉर्मेट में शाकिब अल हसन ने कुल खेले 66 मैचों में 39.07 के  एवरेज से 4,454 रन बनाए हैं। और, 233 विकेट भी चटकाए  हैं।

Bangladesh की World Cup 2023 Team

शाकिब अल हसन (Shakib Al Hasan Captain), मुश्फिकुर रहीम, लिटन दास (उप-कप्तान), नजमुल हुसैन मेहदी मिराज, तौहीद हृदोय, तस्कीन अहमद, मुस्तफिजुर रहमान, शोरफुल इस्लाम, हसन महमूद, नासुम अहमद, महेदी हसन, महमुदुल्लाह रियाद, तंजीम साकिब, तंजीद तमीम।

विनय कुमार