KL Rahul overtook Rohit sharama-Virat kohli as soon as he scored a half-century in the first T20I match, know the statistics of the first Indian batsman to do so

    Loading

    -विनय कुमार

    टीम इंडिया के खतरनाक ओपनर और वाइस कैप्टेन केएल राहुल (KL Rahul Vice Captain) ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ 3 मैचों की T20I सीरीज के पहले मैच में (IND vs AUS 1st T20I Match, 2022) नाबाद 51 रनों की पारी खेली। केएल राहुल और सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) की बेहतरीन तालमेल से टीम इंडिया 2 विकेट के नुकसान पर 8 विकेट से तिरंगा लहराने में कामयाब रही। उनके लिए यह मैच ऐतिहासिक रहा। क्योंकि, इस मैच की 51 रनों की पारी की बदौलत वे रोहित शर्मा (Rohit Sharma Captain Team India) और महान बल्लेबाज विराट कोहली (Virat Kohli) से आगे निकल गए।

    अंतरराष्ट्रीय T20 Cricket का इतिहास बताता है कि केएल राहुल ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ 19वीं हाफ सेंचुरी ठोकी है। गौरतलब है कि उन्होंने T20I Cricket में 2 शानदार सेंचुरी भी लगाई है। कुल खेले 65 मैचों में उनके बल्ले से अब तक 40 की औसत और 139.22 की स्ट्राइक रेट से 2080 रन निकले हैं।  

    यही नहीं T20I Cricket में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में केएल राहुल (KL Rahul) तीसरे भारतीय बल्लेबाज हैं। रोहित शर्मा (Rohit Sharma) 3694 रन के साथ टॉप पर हैं। दूसरे पायदान पर सिर्फ 31 रन की दूरी पर विराट कोहली (Virat Kohli) 3663 रन के साथ हैं। ओवरऑल बात की जाए तो T20I Cricket में रोहित शर्मा और विराट कोहली सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में पहले और दूसरे पायदान पर हैं। केएल राहुल इस सूची में 16वें स्थान पर हैं।

    गौरतलब है कि साउथ अफ्रीका के खिलाफ केएल राहुल ने हाफ सेंचुरी ठोककर  रोहित शर्मा और विराट कोहली का एक विशेष रिकॉर्ड तोड़ आगे निकल गए। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का इतिहास इस बात की तस्दीक करता है कि विराट कोहली और रोहित शर्मा दोनों ने अब तक के T20I Cricket करियर में कुल 10 देशों के खिलाफ हाफ सेंचुरी लगाई है। जबकि, केएल राहुल साउथ अफ्रीका के खिलाफ फिफ्टी जड़ते ही  11 देशों के खिलाफ हाफ सेंचुरी लगाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बन गए।

    केएल राहुल (KL Rahul) ने ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और श्रीलंका के खिलाफ 3-3, वेस्ट इंडीज़ और अफगानिस्तान के खिलाफ 2-2 हाफ सेंचुरी मारी हैं। इनके अलावा बांग्लादेश, इंग्लैंड, आयरलैंड के साथ नामीबिया, स्कॉटलैंड और साउथ अफ्रीका के खिलाफ भी उनके बल्ले ने 1-1 फिफ्टी दी है।