ipl 2022 1000-sixes-in-a-season-for-the-first-time-in-the-history-of-ipl-only-one-indian-included-in-the-top-5-players-list
File Photo

    Loading

    -विनय कुमार

    IPL 2022 के Play-Off में कौन सी 4 टीमें होंगी, इस बात का फैसला होने में अभी वक्त है। Points Table में GT सबसे मजबूत स्थिति में है और वह अकेली टीम है, जिसने प्लेऑफ में अपनी जगह पक्की कर ली है। मौजूदा हालत बता रहे हैं कि 10 में से कुल 7 टीमों के लिए IPL 2022 Play-Off में पहुंचे की उम्मीदें बनी हुई हैं। हां, ये बात जरूर है कि 7 में से सभी टीम बेहतर दावेदार तो नहीं है, लेकिन उम्मीदें हैं।

    आइए एक नजर डालते हैं सभी 7 टीमों के बारे में। आखिर कौन सा गणित किस टीम को प्लेऑफ में पहुंचा सकता है। गौरतलब है कि इस ताज़ा सीज़न में खेल रही 10 में से 2 टीमें, CSK और MI इस रेस से बाहर हो चुकी हैं।

    1. सनराइजर्स हैदराबाद (SRH)

    कप्तान केन विलियमसन (Kane Williamson Captain SRH) की कप्तानी वाली सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) ने इस ताज़ा सीज़न में अब तक कुल 12 मैच खेले हैं, जिसमें उसे 5 में जीत और 7 में हार मिली। आपको याद दिला दें कि सीज़न के आरंभ में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाली SRH को पिछले 5 मैच में लगातार हार का सामना करना पड़ा है।

    इस वजह से उसका प्लेऑफ में पहुंचना बहुत कठिन हो गया है। फिलहाल, SRH के 10 प्वाइंट्स हैं और लीग स्टेज में अभी उसे 2 मैच और खेलने हैं। अगर दोनों मैच जीत भी जाति है तो उसके 14 प्वाइंट्स तो हो जाएंगे। लेकिन, प्लेऑफ में जाने के लिए उसका नेट रन रेट बहुत बढ़िया होना चाहिए। साथ, ही सीज़न के अन्य टीम के प्रदर्शन पर भी निर्भर करेगा।

    SRH को अगले दोनों मैच जीतने होंगे। यदि एक भी हारी तो टीम प्लेऑफ के रेस से बाहर हो जाएगी।

    नेट रन रेट: -0.270

    अगला मुकाबला : 17 मई को

    MI vs SRH और 22 मई को PBKS vs SRH

    2. कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR)

    कप्तान श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer Captain KKR) की टीम का इस ताज़ा सीज़न में सफर बड़ा उतार-चढ़ाव वाला रहा है। KKR लीग स्टेज में 13 मैच खेल चुकी है अब सिर्फ 1 मैच और खेलना है। अगर उसे प्लेऑफ की रेस में रहना है तो इस मैच को हर हाल में उसे जीतना होगा। फिलहाल, KKR के 6 जीत के साथ 12 प्वाइंट्स हैं। अगर वह मैच जीत जाती है तो उसके 14 प्वाइंट्स हो जाएंगे और बढ़िया बात या है कि उसका नेट रन रेट प्लस में हैं। 

    ग्रुप स्टेज का अगला और अंतिम मुकाबला जीतना होगा। ऐसा होने पर भी नेट रन रेट और अन्य टीमों की हार जीत के समीकरण के बाद KKR के रेस में बने रहने या बाहर हो जाने का निर्णय हो जाएगा।

    मौजूदा नेट रन रेट: +0.160

    अगला मुकाबला : LSG vs KKR, 18 मई।

    3. लखनऊ सुपर जायंट्स (LSG)

    LSG अपना पहला सीज़न खेल रही है। अपने डेब्यू सीज़न में LSG ने कप्तान केएल राहुल (KL Rahul Captain LSG) की कमान में बढ़िया खेला है। लेकिन, पिछले 2 मैचों में हारने की वजह से प्लेऑफ में एंट्री लेते-लेते रह गई। फिलहाल 8 जीत के साथ उसके 16 प्वाइंट्स हैं, लेकिन अभी प्लेऑफ में उसकी जगह पक्की नहीं हुई है। अगले।मुकाबले।में उसे जीत हासिल करना ही होगा। उसका नेट रन रेट बढ़िया है, यानी प्लस में है।

    4. रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) 

    फाफ डुप्लेसिस (Faf du Plessis Captain RCB) की टीम पिछले कुछ मुकाबले हार गई। इसके बावजूद उसकी उम्मीदें अभी हैं। फिलहाल, उसके अब तक खेले कुल 13 मैचों में 7 जीत और 6 में हार के बाद 14 प्वाइंट्स हैं। उसे लीग स्टेज के अगले 1 मैच में नेट रन रेट बढ़िया करना होगा, जो इस समय माइनस में है।

    RCB को अगला मैच जीतकर 16 प्वाइंट्स छूना होगा। 

    मौजूदा नेट रन रेट: -0.323

    नेट रन रेट बढ़ाना होगा।

    अगला मुकाबला GT vs RCB, 19 मई।

    5. राजस्थान रॉयल्स (RR)

    कप्तान संजू सैमसन (Sanju Samson Captain RR IPL 2022) की टीम RR ने अब तक कुल खेले 13 में से 8 में जीत हासिल की है और 5 में शिकस्त झेली है। फिलहाल, इसके खाते में 16 प्वाइंट्स है। उसे भी IPL 2022 प्लेऑफ में अपनी जगह पक्की करने के लिए अगला मुकाबला जीतना होगा। यदि RR अगला मैच हार जाती है, तो टीम का नेट रन रेट IPL 2022 Play-Off के लिए महत्वपूर्ण रोल अदा करेगा। फिलहाल, टीम का नेट रन रेट बढ़िया है। नेट रन रेट प्लस में है।

    राजस्थान रॉयल्स (RR) PLAY-OFF में जगह पक्की करने के लिए अगला मैच जीतना होगा।

    मौजूदा नेट रन रेट: +0.304

    अगला मुकाबला CSK vs RR, 20 मई।

    6. दिल्ली कैपिटल्स (DC)

    कप्तान ऋषभ पंत (Rishabh Pant Wicket-keeper Batter Captain DC) की टीम ने अब तक खेले कुल 13 मैचों में से 7 में जीत और 6 में हार के साथ 14 प्वाइंट्स लेकर मैदान में है। उसे भी प्लेऑफ की उम्मीदें बनाए रखने के लिए ग्रुप स्टेज का अगला मैच जीतना ही होगा।। 14वां मैच ग्रुप स्टेज का अंतिम मैच होगा। DC को भी जीतना होगा। ताकि, उसके 16 प्वाइंट्स हो जाएंगे और प्लेऑफ की दौड़ के लिए वह मजबूत स्थिति में आ जाएगी।

    अगला मुकाबला : MI vs DC, 21 मई।

    7. पंजाब किंग्स (PBKS)

    मयंक अग्रवाल (Mayank Agrawal Captain PBKS) की कमान में PBKS ग्रुप स्टेज मैंने मैच और खेलेगी। फिलहाल अब तक खेले मैचों में 6 में जीत के साथ उसके खाते में 12 प्वाइंट्स हैं। ऐसे में उसे अगले मैच में जीतना तो होगा है, अन्य टीमों की हार-जीत आधार पर प्लेऑफ की संभावना बनेगी।

    • अगला मैच जीतना ही होगा।
    • अन्य टीमों के प्रदर्शन पर निर्भर होगा।
    • अगला मुकाबला : SRH vs PBKS, 22 मई।

    ये टीमें IPL 2022 Play-Off की रेस से हुई बाहर

    1. Mumbai Indians (MI)

    2. Chennai Super Kings (CSK)