MCC recommends reduction of bilateral ODI cricket following 2027 World Cup

Loading

लंदन: मेरिलबोन क्रिकेट क्लब (MCC) ने टेस्ट क्रिकेट (Test Cricket) और महिला क्रिकेट (Women Cricket) को बचाने के लिये अतिरिक्त धन की मांग पर जोर दिया है। इसके साथ ही 2027 विश्व कप (World Cup 2027) के बाद वनडे क्रिकेट (ODI Cricket) में कटौती का भी सुझाव दिया है। लाडर्स पर हाल ही में हुई बैठक में एमसीसी की 13 सदस्यीय विश्व क्रिकेट समिति ने हर विश्व कप से एक साल पहले के अलावा द्विपक्षीय वनडे खत्म करने का सुझाव दिया है। समिति ने व्यस्त कार्यक्रम को देखते हुए सुझाव दिया है।

एमसीसी (MCC) ने अपनी वेबसाइट पर लिखा ,‘‘ समिति ने आईसीसी विश्व कप के अलावा पुरूषों के एक दिवसीय क्रिकेट की भूमिका पर भी सवाल उठाये। इसने सुझाव दिया कि 2027 पुरूष एक दिवसीय विश्व कप के बाद इसकी संख्या में कटौती की जाये।” इसमें कहा गया,‘‘ सुझाव यह है कि वनडे की संख्या में कटौती करने से इसकी गुणवत्ता बढेगी। विश्व कप से एक साल पहले ही द्विपक्षीय वनडे खेले जाने चाहिये। इससे वैश्विक क्रिकेट कैलेंडर में भी राहत मिलेगी।”

एमसीसी समिति ने पांच दिवसीय क्रिकेट को अहम और जीवंत बनाये रखने के लिये अतिरिक्त धन देने का भी प्रस्ताव रखा। इसने कहा,‘‘समिति लगातार सुनती आ रही है कि कई देशों में धनाभाव में पुरूषों के टेस्ट क्रिकेट की मेजबानी संभव नहीं है। इसके लिये टेस्ट क्रिकेट को अतिरिक्त कोष की जरूरत है।”

इसके साथ ही समिति ने महिला क्रिकेट को मजबूत बनाने के लिये भी अतिरिक्त कोष देने का सुझाव दिया। इंग्लैंड के पूर्वकप्तान माइक गेटिंग की अध्यक्षता वाली समिति में भारत से सौरव गांगुली और झूलन गोस्वामी हैं। उन्होंने 2027 के बाद पुरूष क्रिकेट के भावी दौरा कार्यक्रम में संतुलन बनाने की भी मांग की। (एजेंसी)