File Photo
File Photo

    विनय कुमार

    ICC T20 World Cup, 2021 के फाइनल फाइनल मुकाबले से पहले (Australia vs New Zealand, T20 World Cup Final 2021) न्यूजीलैंड की टीम को बड़ा झटका लगा है। न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के धाकड़ सलामी बल्लेबाज और विकेटकीपर डेवोन कॉनवे (Devon Conway) हाथ में फ्रैरेक्चर होने की वजह से फाइनल मैच नहींं खेल पाएंगे।

    इसके साथ ही फाइनल के कुछ दिन बाद भारत के दौरे पर द्विपक्षीय सीरीज IND vs NZ Bilateral Series, 2021) खेलने आ रही न्यूज़ीलैड की टीम के साथ भी नहीं होंगे। यानी, वे भारत के दौरे से भी बाहर हो गए हैं।

    गौरतलब है कि डेवोन कॉनवे इंग्लैंड के खिलाफ (England vs New Zealand Semifinal T20 World Cup, 2021) सेमीफाइनल मुकाबले के दौरान इंजर्ड हो गए थे। आउट होने से निराश कॉनवे ने अपना बल्ला गुस्से से जमीन पर पटका था, जिससे उनके हाथ में जोरदार झटका लगा और हाथ में फ्रैक्चर आ गया। जिसके बाद उन्हें एक्स-रे के लिए ले जाया गया। एक्स-रे में फ्रैक्चर की बात कन्फर्म हुई।

    ICC T20 World Cup, 2021 टूर्नामेंट के दौरान न्यूजीलैंड की टीम को ये दूसरा बड़ा झटका लगा है, जब गंभीर इंजरी की वजह से खिलाड़ी को टूर्नामेंट से बाहर होना पड़ा। इससे पहले लॉकी फर्ग्यूसन (Lockie Furguson) को पाकिस्तान के खिलाफ (Pakistan vs New Zealand, Super-12) सुपर 12 में हुए मैच के दौरान गंभीर इंजरी के चलते टूर्नामेंट से बाहर होना पड़ा था। 

    न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के चीफ़ कोच गैरी स्टीड (Garry Steed) ने कॉनवे को लेकर कहा, “वे इस वक्त इस तरह से टूर्नामेंट (ICC T20 World Cup Tournament, 2021) से बाहर होने की वजह से बहुत निराश हैं।”

    गौरतलब है कि न्यूजीलैंड ने इस ताज़ा वर्ल्ड कप के पहले सेमीफाइनल में इंग्लैंड को हराकर (England vs New Zealand Semifinal T20 World Cup) फाइनल में जगह बनाई। इंग्लैंड के खिलाफ सेमीफाइनल में जिमी नीशम और डेरिल मिशेल ने बेहतरीन पारी खेली थी और टीम को जीत दिलाने में बड़ी भूमिका निभाई थी। अब अगले रविवार, यानी परसों 14 नवंबर को दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच फाइनल मैच खेला जाएगा।

    ICC T20 WORLD CUP को मिलेगा बाज़ीगर

    T20 World Cup, 2021 के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड  के बीच कांटे की टक्कर होगी। यानी अबकी बार T20 क्रिकेट को नया बाज़ीगर मिलेगा। क्योंकि, T20 World Cup के इतिहास में अभी तक दोनों में से किसी भी देश ने T20 क्रिकेट का वर्ल्ड कप नहीं जीता है।