BCCI, IPL
File Photo

    Loading

    -विनय कुमार

    ‘विमेंस आईपीएल’ के मुकाबले (Womens IPL) जल्द ही मैदानों में नजर आएंगे। बहुत लंबे समय से महिला क्रिकेट की पूर्व और मौजूदा खिलाड़ियों ने अपनी आवाज मुखर कर रखी थी कि Womens IPL का आयोजन भी शुरू किया जाना चहिए। लेकिन, BCCI की तरफ से कोई फैसला नहीं आया था।  लेकिन अब BCCI के अध्यक्ष सौरव गांगुली (Sourav Ganguly BCCI President) ने इस maaml में बड़ी बात कही है।

    सौरव गांगुली ने कहा कि बहुत जल्द WOMENS IPL आरंभ होगा और BCCI ने इसके आयोजन को लेकर आवश्यक स्ट्रक्चरल मामलों को लेकर काम करना शुरू कर दिया है। और आगामी 3 महीने में इसका ब्लूप्रिंट आ जाएगा। 

    BCCI के अध्यक्ष सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) ने एक न्यूज़ चैनल से अपनी खास बातचीत में कहा, “हमारे दिमाग में Womens IPL है। हम इसके ड्राफ्ट पर काम कर रहे हैं। हम जल्द ही बताएंगे कि अगले 3-4 महीनों में हम इसे लेकर क्या करने जा रहे हैं और यह टूर्नामेंट कैसे और कब आरंभ होगा।”

    गौरतलब है कि काफी समय से ‘महिला आईपीएल’ शुरू करने को  लेकर लगातार आवाज़ें उठ रही हैं। जब Indian Women’s Cricket की T20 टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर (Harmanpreet Kaur) के बिग बैश लीग (Big Bash League BBL) में बेहतरीन प्रदर्शन को देखने के बाद BCCI ने महिला आईपीएल के आयोजन को लेकर सोचना पड़ा। हरमनप्रीत कौर ने हाल ही में BBL 2021 में 406 रन तो बनाए ही बेहतरीन ऑल राउंडर प्रदर्शन करते हुए 15 विकेट भी चटकाए थे। वो BBL 2021 सीज़न की ‘प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट’ (Player of The Tournament BBL) भी चुनी गई।

    गांगुली ने हरमनप्रीत की तारीफ़ की

    BCCI के अध्यक्ष सौरव गांगुली ने कहा, “मैं हरमनप्रीत को ‘Big Bash League’ में इतना अच्छा खेलते हुए देखकर बहुत खुश हूं।  क्योंकि, इंग्लैंड (England) और ऑस्ट्रेलिया (Australia) में उनके लिए थोड़ा कठिन समय था। मैंने उन्हें कुछ साल पहले इंग्लैंड में विश्व कप (ICC Women’s World Cup England) में खेलते देखा था। तब सेमीफाइनल में उन्होंने (Harmanpreet Kaur) 171 रन की नाबाद पारी खेली थी। एक युवा क्रिकेटर के लिए 171 रन बनाना, वह भी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ (India vs Australia Women’s World Cup) जो शायद दुनिया की सर्वश्रेष्ठ महिला टीम है, यकीनन खास है। हरमन, स्मृति (Smriti), शेफाली (Shefali), मिताली (Mitali) और झूलन गोस्वामी (Jhulan Goswami), यह सभी इस टीम की ताकत हैं।”

    हरमनप्रीत कौर की आवाज रंग लाई

    गौरतलब है कि हाल ही में ‘Big Bash League 2021’ की ‘Player of The Tournament BBL’ हरमनप्रीत कौर ने ‘महिला आईपीएल’ (Women’s IPL) शुरू करने को लेकर बात की थी।  हरमनप्रीत कौर ने एक स्पोर्ट्स न्यूज़ एजेंसी से अपनी खास बातचीत में कहा था, “मुझे लगता है कि जल्द ही ‘Womens IPL Tournament’ शुरू होगा और हम विदेशी खिलाड़ियों को भी उसमें आमंत्रित करेंगे। ताकि, वे भी हमारे देश के खिलाड़ियों के साथ अपना अनुभव शेयर कर सकें।”

    Women’s IPL Tournament कैसे और कितनी जल्दी होगा आरंभ

    ‘Women’s IPL Tournament’ के जल्द आयोजन को लेकर कई कारण बताए जा रहे हैं। एक कारण तो यह है कि ‘IPL 2022’ (Men’s IPL Tournament) 2 नई टीम जुड़ गई हैैं। इससे BCCI 12 हजार करोड़ रुपए आएंगे। ऐसे में महिला आईपीएल शुरू करने को लेकर फाइनेंशियल ताकत मिलेगी।

    दूसरा कारण ये भी है कि, Men’s Cricket की तरह Indian Women’s Cricket Team का क्रिकेट कैलेंडर उतना व्यस्त नहीं है। इसलिए ‘Women’s IPL Tournament’ का आयोजन बहुत कठिन नहीं होगा।

    वहीं, भारतीय महिला क्रिकेट टीम की ज्यादातर खिलाड़ी ‘Women’s Big Bash League’ (BBL) और इंग्लैंड में इसी साल शुरू हुए ‘The Hundred’ में हिस्सा ले चुकी हैं। दोनों ही लीग क्रिकेट के टूर्नामेंट में भारतीय महिला क्रिकेटर्स का प्रदर्शन शानदार रहा है। एक कारण ये भी होगा कि BCCI इसपर जल्द निर्णय लेकर इसे आरंभ करने की घोषणा कर दे।