PIC: windiescricket/Instagram
PIC: windiescricket/Instagram

    Loading

    नई दिल्ली: टी20 वर्ल्ड कप 2022 (T20 World Cup 2022) का आगाज ऑस्ट्रेलिया (Australia) में हो गया है। लेकिन, इस टूर्नामेंट में सबसे हैरान करने वाली बात यह है कि, टी20 वर्ल्ड कप की दो बार की चैंपियन टीम वेस्टइंडीज (West Indies) इस बार इस टूर्नामेंट के लिए क्वालीफाई नहीं कर पाई। वेस्टइंडीज टीम क्वालिफाइंग राउंड से ही बाहर हो गई है। इस दौरान टीम की हालत इतनी खराब रही कि, वह सुपर-12 ग्रुप स्टेज के लिए भी क्वालीफाई नहीं कर सकी। 

    इतना ही नहीं अब, वेस्ट इंडीज के कोच फिल सिमंस (Phil Simmons Resign) ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। टीम की शर्मनाक प्रदर्शन के बाद उन्होंने रिजाइन कर दिया है। इस बात की जानकारी खुद क्रिकेट वेस्टइंडीज (CWI) ने दी है। बोर्ड के अनुसार, वेस्टइंडीज को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 30 नवंबर से 12 दिसंबर तक टेस्ट सीरीज खेलना है। वह सिमंस की बतौर कोच आखिरी सीरीज रहेगी।

     
     
     
     
     
    View this post on Instagram
     
     
     
     
     
     
     
     
     
     
     

    A post shared by WINDIES Cricket (@windiescricket)

    दरअसल, इस बार वेस्टइंडीज टीम का टी20 वर्ल्ड कप में बेहद ही निराशाजनक प्रदर्शन रहा। निकोलस पूरन की कप्तानी में वेस्टइंडीज टीम वर्ल्ड कप में दो बार उलटफेर का शिकार हो गई है। सबसे पहले वेस्टइंडीज को अपने क्वालीफाइंग राउंड के पहले मुकाबले में स्कॉटलैंड से 42 रनों से हार गई। 

    उसके बाद फिर विंडीज टीम ने दूसरे मैच में जिम्बाब्वे को 31 रनों से हराया और वापसी की। आयरलैंड के खिलाफ तीसरा मैच विंडीज के लिए बेहद महत्वपूर्ण था। इस मैच में वेस्टइंडीज पहले बल्लेबाजी की, लेकिन बाद में उसकी गेंदबाजी पूरी तरह फ्लॉप रही। इसी वजह से यह मैच आयरलैंड ने 9 विकेट से जीत लिया। जिसके बाद वेस्टइंडीज सुपर-12 में पहुंचने से नाकाम रही।

    बता दें कि, पूर्व हरफनमौला खिलाड़ी फिल सिमंस ने फरवरी 2015 में वेस्टइंडीज टीम के कोच नियुक्त हुए थे। उन्होंने तब वनडे वर्ल्ड कप के बाद कमान संभाली थी। उनके कार्यकाल में ही टीम ने 2016 का टी20 वर्ल्ड कप खिताब अपने नाम किया था। इससे पहले सिमंस पिछले आठ सालों से आयरलैंड टीम के कोच रहे चुके थे।