RCB की करारी हार, KKR ने सिर्फ 10 ओवर में खत्म कर दिया मैच; रसेल-चक्रवर्ती की धारदार गेंदबाजी

    अबुधाबी. आंद्रे रसेल और वरूण चक्रवर्ती की धारदार गेंदबाजी से कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में सोमवार को यहां एकतरफा मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (आरसीबी) को नौ विकेट से हराकर दूसरे चरण की शुरुआत जीत के साथ की। पहले सत्र में लय हासिल करने के लिए जूझ रहे केकेआर ने रसेल (नौ रन पर तीन विकेट) और चक्रवर्ती (13 रन पर तीन विकेट) उम्दा गेंदबाजी से आरसीबी को 19 ओवर में 92 रन पर ढेर कर दिया।

    लॉकी फर्ग्युसन ने 24 रन देकर दो विकेट हासिल किए। बेंगलोर की टीम ने नियमित अंतराल पर विकेट गंवाए और टीम कभी बड़ा स्कोर खड़ा करने की स्थिति में नहीं दिखी। सलामी बल्लेबाज देवदत्त पडिक्कल (22) के अलावा आरसीबी का कोई बल्लेबाज 20 रन के आंकड़े को पार नहीं कर पाया।

    इसके जवाब में केकेआर ने सलामी बल्लेबाजों शुभमन गिल (48) और पदार्पण कर रहे वेंकटेश अय्यर (नाबाद 41) के बीच पहले विकेट की 82 रन की साझेदारी की बदौलत 10 ओवर में ही एक विकेट पर 94 रन बनाकर आसान जीत दर्ज की। गिल ने 34 गेंद का सामना करते हुए छह चौके और एक छक्का मारा जबकि अय्यर की 27 गेंद की पारी में सात चौके और एक छक्का शामिल रहा। लक्ष्य का पीछा करते हुए अय्यर और गिल ने केकेआर को अच्छी शुरुआत दिलाई।

    अय्यर ने सिराज पर लगातार दो चौकों के साथ अपने आईपीएल करियर का आगाज किया और फिर पदार्पण कर रहे लेग स्पिनर वानिंदु हसारंगा पर भी चौका जड़ा। गिल ने भी तेज गेंदबाज काइल जेमीसन पर दो चौके मारे। अय्यर ने जेमीसन पर मैच का पहला छक्का जड़ा। गिल ने युजवेंद्र चहल का स्वागत लगातार दो चौकों के साथ किया जिससे केकेआर ने पावर प्ले में 56 रन बनाए। गिल ने हसारंगा पर छक्का भी जड़ा।

    गिल हालांकि दो रन से अर्धशतक से चूक गए जब उन्होंने चहल की गेंद पर सिराज को कैच थमा दिया। अय्यर ने हालांकि इस लेग स्पिनर पर तीन चौकों के साथ इसी ओवर में केकेआर को जीत दिला दी। इससे पहले केकेआर के गेंदबाजों का दबदबा देखने को मिला। इसका अंदाजा इस बात से लगता है कि पावर प्ले के बाद आरसीबी की टीम 51 रन ही बना सकी। आरसीबी की पूरी पारी में सिर्फ आठ चौके लगे। विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया।

    आरसीबी की शुरुआत अच्छी नहीं रही और टीम ने दूसरे ओवर में ही कप्तान कोहली का विकेट गंवा दिया जो पांच रन बनाने के बाद तेज गेंदबाज प्रसिद्ध कृष्णा की गेंद पर पगबाधा हो गए। पडिक्कल और पदार्पण कर रहे श्रीकर भरत ने इसके बाद पारी को आगे बढ़ाया। पडिक्कल ने फर्ग्युसन और कृष्णा पर चौके मारे जबकि भरत ने सुनील नारायण पर चौका मारा। पडिक्कल हालांकि पावर प्ले की अंतिम गेंद पर फर्ग्युसन का शिकार बने।

    उन्होंने विकेटकीपर दिनेश कार्तिक को कैच थमाया। इस समय टीम का स्कोर दो विकेट पर 41 रन था। भरत भी 16 रन बनाने के बाद रसेल की गेंद पर गिल को कैच दे बैठे। रसेल ने एबी डिविलियर्स को पहली ही गेंद पर बोल्ड किया जिससे नौवें ओवर में आरसीबी का स्कोर चार विकेट पर 52 रन हो गया।

    पावर प्ले के बाद आरसीबी के बल्लेबाजों को बाउंड्री लगाने के लिए जूझना पड़ा। इस बीच केकेआर के गेंदबाजों ने विरोधी बल्लेबाजों पर लगातार दबाव बनाए रखा। इयोन मोर्गन ने 12वें ओवर में लेग स्पिनर चक्रवर्ती की गेंदबाजी में वापसी कराई और उन्होंने लगातार गेंदों पर ग्लेन मैक्सवेल (10) और पदार्पण कर रहे वानिंदु हसारंगा (00) को पवेलियन भेजा।

    चक्रवर्ती ने अगले ओवर में सचिन बेबी (07) को भी नितीश राणा के हाथों कैच कराया। हर्षल पटेल ने 15वें ओवर में सुनील नारायण पर चौका जड़ा जो पावर प्ले के बाद टीम की पहली बाउंड्री थी। काइल जेमसीन (04) अगले ओवर में रन आउट हुए। हर्षल (12) ने फर्ग्युसन पर एक और चौका जड़ा लेकिन इस तेज गेंदबाज ने उन्हें बोल्ड कर दिया। रसेल ने मोहम्मद सिराज (08) को पवेलियन भेजकर आरसीबी की पारी का अंत किया। (एजेंसी)