ऋषभ पंत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जड़ा ‘अनोखा शतक’, MS Dhoni को छोड़ा पीछे

    नई दिल्ली: साउथ अफ्रीका और भारत (IND vs SA Test Series) के बीच खिलाफ खेली जा रही टेस्ट सीरीज़ टीम इंडिया के लिए हर मायने में काफी महत्वपूर्ण है। इस समय सीरीज का दूसरा मैच खेला जा रहा है। हालांकि, इस सीरीज में भारत का माध्यक्रम कुछ ज़्यादा खास नहीं कर पा रहा है, लेकिन फिर भी भारत इस सीरीज में 1-0 से आगे चल रहा है।

    इस सीरीज में भले ही विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत (Rishabh Pant) का बल्ला शांत रहा, लेकिन दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ उन्होंने एक शानदार शतक मारा है। यानी पंत ने एक बेहतरीन रिकॉर्ड (Rishabh Pant Records) अपने नाम किया है। 

    पंत यह रिकॉर्ड अपने नाम करते ही भारत के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के क्लब में शामिल हो गए हैं। दरअसल, मंगलवार को ऋषभ पंत ने टेस्ट क्रिकेट में बतौर विकेटकीपर अपने 100 कैच पूरे कर लिए हैं। यह कारनामा करने वाले वह भारत के चौथे भारतीय विकेटकीपर हैं। यह कारनामा करते ही वह स्पेशल क्लब में शामिल हो गए हैं।

    इन सबमें सबसे खास बात यह है कि उन्होंने 100 कैच केवल 27 मैच में किए हैं, जो खुद में एक रिकॉर्ड है। इस मामले में उन्होंने महेंद्र सिंह धोनी को पीछे छोड़ा है, जिनको 100 कैच 40 मैच में लपके थे। बता दें कि ऋषभ पंत से पहले यह कारनामा भारत के पूर्व कप्तान एमएस धोनी, एस। किरमानी, किरण मोरे ने कर दिखाया है।  

    गौरतलब है कि महेंद्र सिंह धोनी के रिटायर होने के बाद ऋषभ पंत ने भारत की विकेटकीपिंग की कमान संभाली है। हालांकि, अक्सर उनके विकेटकीपिंग पर सवाल उठाए जाते हैं, लेकिन पिछले कुछ समय से वह काफी शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं। इसके अलावा उनके बल्ले ने भी शानदार काम किया है, लेकिन दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ उनका बल्ला थोड़ा खामोश नज़र आ रहा है। टेस्ट क्रिकेट और लिमिटेड ओवर क्रिकेट में ऋषभ पंत अब भारत के मेन विकेटकीपर हैं।