Rohit Sharma made this record as soon as he played 5th ball
File Photo

    -विनय कुमार

    टीम इंडिया के ‘हिटमैन’ रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने T20  इंटरनेशनल क्रिकेट में 3000 रन का आंकड़ा पूरा कर लिया है। T20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में ऐसा कारनामा करने वाले दुनिया के तीसरे बल्लेबाज बन गए हैं। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का इतिहास बताता है कि रोहित शर्मा से पहले मार्टिन गप्टिल (Martin Guptill) और ‘रन मशीन’ के नाम से मशहूर विराट कोहली (Virat Kohli) ने T20 इंटरनेशनल क्रिक्रेट में ये कीर्तिमान बनाया है। 

    आज के मुकाबले में बल्लेबाजी से पहले फील्डिंग करते हुए रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने नामीबिया के 2 बल्लेबाज़ों के कैच लपक लिए। इन दो कैच लपकने के साथ ही उन्होंने T20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भारत की तरफ से सबसे ज्यादा कैच लपकने वाले प्लेयर बन गए हैं। रोहित शर्मा ने T20 Cricket में 44 कैच लपके हैं। गौरतलब है कि विराट कोहली (Virat Kohli) के नाम 42 कैच दर्ज़ हैं। टीम इंडिया के धाकड़ बल्लेबाज रहे सुरेश रैना (Suresh Raina) के नाम भी 42 कैच हैं।

    ऑल ओवर वर्ल्ड बात की जाए तो अंतरराष्ट्रीय T20 Cricket में सबसे ज्यादा कैच लपकने का कीर्तिमान साउथ अफ्रीका के डेविड मिलर (David Miller South Africa) के नाम दर्ज़ है। मिलर ने अब तक 69 कैच लपके हैं। न्यूजीलैंड के मार्टिन गप्टिल (Martin Guptill) ने 62, पाकिस्तान के धुरंधर बल्लेबाज शोएब मलिक ,(Shoaib Malik) ने 50 कैच लपके हैं। अफगानिस्तान के मोहम्मद नबी (Mohammed Nabi Afghanistan) ने T20 Cricket में 47 कैच लिए हैं।

    गौरतलब है कि बीते सोमवार, 8 नवंबर को भारत के खिलाफ नामीबिया ने 20 ओवर में 8 विकेट पर 132 रन बनाए और भारत को जीत के लिए 133 रनों का टारगेट दिया। भारत की तरफ से गेंदबाजी में रविचंद्रनअश्विन (Ravichandran Ashwin) और रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) ने शानदार घातक गेंदबाजी की और 3-3 विकेट चटकाए। जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने 2 विकेट हासिल किए। 

    जवाब में टारगेट का पीछा करने मैदान में उतरी टीम इंडिया ने सिर्फ 15.2 ओवर में ही लक्ष्य कर लिया और 9 विकेट से बड़ी जीत हासिल की। सलामी बल्लेबाजों की जोड़ी रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने केएल राहुल के साथ इस मैच में पहले विकेट के लिये 86 रनों की बेहतरीन पार्टनरशिप की, जिसमें रोहित शर्मा ने 37 गेंदों में 7 जानदार चौके और 2 शानदार छक्कों की मदद से 57 रनों की जबरदस्त पारी खेली। रोहित शर्मा ने अपनी इस ताज़ा पारी के साथ ही T20 International Cricket में 3000 रनों के आंकड़े को भी क्रॉस कर लिया।

    इस मैच में सलामी बल्लेबाज केएल राहुल (KL Rahul) ने भी अपनी हाफ सेंचुरी पूरी की। इस ताज़ा हाफ सेंचुरी के साथ उन्होंने इस ताज़ा T20 World Cup में अर्धशतकों की हैट्रिक पूरी की। गौरतलब है कि केएल राहुल ने इस ताज़ा वर्ल्ड कप में अफगानिस्तान के खिलाफ 69, स्कॉटलैंड के खिलाफ सिर्फ 18 गेंदों में 50 रन बनाए थे। और उसके बाद भारत के इस वर्ल्ड कप में पांचवें और आखिरी मुकाबले में खेले हुए उन्होंने नामीबिया के खिलाफ उन्होंने अपनी लगातार तीसरी हाफ सेंचुरी ठोकी। उन्होंने 35 गेंदों में 50 रन ठोक डाले। अपनी इस शानदार पारी में उनके बल्ले से 4 जानदार चौके और 2 शानदार छक्के भी निकले।।कुल मिलाकर केएल राहुल 54 रन बनाकर अपनी टीम को मैच जिताया और नॉट आउट रहे।