File Photo
File Photo

    Loading

    नई दिल्ली: टी20 विश्व कप 2022 (T20 World Cup 2022) में भारत (Team India) को सबसे मजबूत टीम कहा जा रहा था। उसे खिताब जीतने का प्रबल दावेदार माना जा रहा था, लेकिन अंत में कुछ अलग ही हुआ और फाइनल में पाकिस्तान और इंग्लैंड (PAK vs ENG) की भिड़ंत हुई। जहां इंग्लैंड ने शानदार प्रदर्शन करते हुए ख़िताब जीत लिया। इस टूर्नामेंट में भारत को सेमीफाइनल में इंग्लैंड के हाथों मिली 10 विकेट की करारी हार मिली, जिसके बाद टीम इंडिया (Team India) के कुछ खिलाड़ी सवालों के घेरे में आ गए हैं। 

    भारत के सीनियर खिलाड़ियों का भविष्य क्या होगा, इसे लेकर भी अब कई दिग्गज सवाल खड़े कर रहे हैं। खासकर दिनेश कार्तिक, रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद शमी और कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) पर सवालों की बरसात हो गई है। इसी बीच, अब इंग्लैंड के पूर्व स्पिनर मोंटी पानेसर (Monty Panesar On Rohit Sharma and Virat Kohli) ने रोहित शर्मा और विराट कोहली के साल 2024 में होने वाले टी20 विश्व में खेलने को लेकर बड़ा बयान दिया है।

    मोंटी पनेसर ने कहा कि “मैं अगर ईमानदारी से कहूं तो भारत ने सेमीफाइनल मुकाबले में फाइट ही नहीं की। ये पूरी तरह से एकतरफा मैच था। भारतीय गेंदबाज बटलर और हेल्स के सामने बिल्कुल बेबस दिखाई दिए। आप सेमीफाइनल खेल रहे हैं, आपको कड़ी फाइट देने की कोशिश करनी चाहिए थी। 168 रन कोई कम स्कोर नहीं होता है।’ 

    वह आगे कहते हैं, ‘रोहित शर्मा, दिनेश कार्तिक और आर अश्विन तीन ऐसे नाम हैं जिन्हें जल्दी ही टी20 क्रिकेट को अलविदा कह देना चाहिए। टीम मैनेजमेंट भी इन खिलाड़ियों के साथ ज़रूर मीटिंग करेगा और पूछेगा कि आपका आगे का प्लान आखिर क्या है? अब समय आ गया है कि ये खिलाड़ी युवा खिलाड़ियों को आगे आने का मौका दें।” 

    मोंटी पनेसर ने ईएसपीएन क्रिकइंफो से बातचीत के दौरान कहा कि “विराट एक महान व्यक्ति हैं और भारतीय खिलाड़ियों में सबसे ज्यादा फिट हैं। विराट के लिए उम्र बस एक नंबर है, आप उन्हें 2024 में होने वाले टी20 विश्व कप में जरूर देखेंगे लेकिन मैं रोहित को 2024 विश्व कप में नहीं देख रहा हूं, साथ में कार्तिक और अश्विन को भी, वैसे और भी बहुत से खिलाड़ी हैं लेकिन मैं सोचता हूं कि ये तीन तो बेशक। इन खिलाड़ियों को टी20 छोड़कर वनडे और टेस्ट पर फोकस करना चाहिए।’

    बता दें कि, टी20 वर्ल्ड कप में भारत के कप्तान रोहित शर्मा का बल्ला पूरी तरह शांत रहा। वह इस टूर्नामेंट में पूरी तरह फ्लॉप रहे। उनके आलावा केएल राहुल भी पूरी तरह फ्लॉप रहे। भारतीय गेंदबाजी भी वैसी नहीं रही, जैसी उम्मीद की जा रही थी। हालांकि, विराट कोहली बेहतरीन फॉर्म में दिखे और शानदार प्रदर्शन किया। उनके साथ सूर्यकुमार यादव और हार्दिक पंड्या ने भी अपना दम दिखाया।