RR vs CSK: आज RR की है इम्तेहान की रात, यहीं तक है सफ़र या बढ़ेंगे कदम, आज के मैच में लगेगी रिकॉर्डों की झड़ी

    विनय कुमार

    IPL 2021 अपने अंतिम चरण में पहुंच चुका है, जिसमें आज राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals RR) की टीम ‘करो या मरो’ का इरादा लेकर अबुधाबी के मैदान पर येलो आर्मी ‘चेन्नई सुपर किंग्स’ (Chennai Super Kings CSK) का सामना करने ताल ठोकेंगे।

    गौरतलब है कि चेन्नई सुपर किंग्स IPL 2021 PLAY-OFF के लिये क्वालिफाई कर चुकी है और प्वाइंट्स टेबल में टॉप पर विराजमान है। वहीं ‘राजस्थान रॉयल्स’ (Rajasthan Royals RR) की टीम को अगर प्लेऑफ में पहुंचने की उम्मीद को जिंदा बनाए रखना है, तो आज के मुकाबले में CSK को हराना ही होगा। वरना, IPL 2021 की उसकी यात्रा आज ही समाप्त हो जाएगी।

    CSK ने इस ताज़ा सीजन में अब तक एक टीम वर्क के तौर पर बेहतरीन प्रदर्शन किया है, और  हर नए मैच में टीम के एक नए खिलाड़ी ने जीत हासिल करने में रोल अदा किया है।

    राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals RR) की बात की जाए तो कप्तान संजू सैमसन (Sanju Samson) और टीम के गिने-चुने युवा खिलाड़ियों को छोड़ कर समूची टीम बढ़िया प्रदर्शन कर पाने में असफल रही है, जिसकी वजह से राजस्थान रॉयल्स को कई मैचों में बेहद करीबी शिकस्त का सामना करना पड़ा। अब  प्लेऑफ में पहुंचने के लिए RR को बाकी के सभी मैच जीतने होंगे। ऐसे में माना जा रहा है कि आज की रात अबुधाबी के मैदान पर हाई वोल्टेज मुकाबला देखा जाएगा। साथ ही कई धुरंधर नए कीर्तिमान भी बनाएंगे।

    Chris Morris तोड़ सकते हैं Dale Steyn का रिकॉर्ड

    IPL T20 TOURNAMENT के इतिहास में ‘राजस्थान रॉयल्स’ और ‘चेन्नई सुपर किंग्स’ के बीच (RR vs CSK IPL) अब तक 24 बार भिड़ंत हो चुकी है, जिसमें येलो आर्मी CSK ने 15 बार जीत दर्ज की है, तो राजस्थान रॉयल्स (RR) को 9 बार जीत मिली। आज के मैच में राजस्थान रॉयल्स के घातक तेज़ गेंदबाज क्रिस मॉरिस (Chris Morris) के पास IPL T20 TOURNAMENT में सबसे कामयाब साउथ अफ्रीकी गेंदबाज बनने का रिकॉर्ड कायम करने का अवसर है।

    यह रिकॉड बनाने के लिए उन्हें सिर्फ 4 विकेट की जरूरत है। अगर आज वो ऐसा करने में सफल रहते हैं, तो वे 97 विकेट चटका चुके डेल स्टेन (Dale Steyn) को पछाड़ कर टॉप पर विराजमान हो जाएंगे। वहीं राजस्थान रॉयल्स (RR) के गेंदबाज श्रेयस गोपाल (Shreyas Gopal) को IPL में विकेटों की हाफ सेंचुरी पूरा करने के लिए केवल 2 विकेट की जरूरत है। आज वो ये काम कर सकते हैं।

    Dwyane Bravo के लिए इतिहास रचने का मौका

    आज की रात अबुधाबी के मैदान पर खेले जाने वाले हाई वोल्टेज मैच में (CSK vs RR UAE IPL 2021) चेन्नई सुपर किंग्स के ऑल राउंडर ड्वेन ब्रावो (Dwayne Bravo) के पास इतिहास रचने का अवसर है। T20 Cricket में 550 विकेट पूरा करने से वो सिर्फ 2 विकेट दूर हैं।  दरकार है। आज के मैच में यदि वो ऐसा कर लेते हैं, तो वो T20 Cricket में ऐसा कमाल करने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज बन जाएंगे।

    वहीं, IPL T20 TOURNAMENT में सबसे ज्यादा विकेट हासिल करने वाले गेंदबाजों की सूची में ड्वेन ब्रावो 164 विकेट के साथ फिलहाल तीसरे पायदान पर हैं। अगर आज के मैच में वो 3 विकेट हासिल कर लेते हैं, तो वो अमित मिश्रा (Amit Mishra) के 166 विकेट के रिकॉर्ड तोड़कर दूसरे नंबर पर विराजमान हो जाएंगे। गौरतलब है कि आईपीएल के इतिहास में सर्वाधिक विकेट चटकाने का रिकॉर्ड लसिथ मलिंगा (Lasith Malinga) के नाम है, जिन्होंने अपने IPL करियर में 170 विकेट हासिल किए। 

    अंबाती रायडु ठोक सकते हैं छक्कों की डबल सेंचुरी

    आज के मैच में CSK के मिडल ऑर्डर के विस्फोटक बल्लेबाज अंबाती रायडु (Ambati Rayudu) के पास T20 Cricket में छक्कों की डबल सेंचुरी ठोकने का बेहतरीन मौका है। अगर आज राजस्थान रॉयल्स (CSK vs RR Abu Dhabi IPL 2021) के खिलाफ 3 छक्के मारने में कामयाब होते हैं, तो T20 Cricket में उनके 200 छक्के कंप्लीट हो जाएंगे। वहीं राजस्थान रॉयल्स की तरफ से लियाम लिविंगस्टोन (Liam Livingston) को IPL 2021 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में तीसरे नंबर पर पहुंचने के लिए सिर्फ 15 रनों की जरूरत है।

    लियाम ने अब तक IPL T20 TOURNAMENT में 1249 रन बनाए हैं और ग्लेन फिलिप्स (Glenn Philips) 1263 रन के साथ ठीक उनके ऊपर  हैं। डेविड मिलर (David Miller) को आईपीएल में 2000 रन पूरा करने के लिए केवल 41 रन चाहिए, तो मुस्तफिजुर रहमान (Mustafizur Rahman) को 2021 में T20 Cricket mein विकेटों की फिफ्टी लगाने के लिए सिर्फ 2 विकेट की ज़रूरत है। राशिद खान (Rashid Khan) 2021 में T20 Cricket mein 56 विकेट हासिल कर इस सूची में टॉप पर विराजमान हैं।