SL vs IND This has been the record of Test matches played so far, know which team has the upper hand in the head-to-head match

भारत के कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) पहली बार टेस्ट मैच में भारत की कप्तानी करेंगे।

    Loading

    -विनय कुमार

    भारत और श्रीलंका के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज (SL vs IND Test Series, 2022) का पहला मैच शुक्रवार, 4 मार्च से ‘IS Bindra PCB International Cricket Stadium, Mohali’ में खेला जाएगा। T20 सीरीज में (SL vs IND T20I Series, 2022) क्लीन स्वीप करने के बाद जहां , टीम इंडिया के हौसले बुलंद होंगे, तो वहीं श्रीलंका की टीम बदलाव की दौर से गुजर रही है। भारत के कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) पहली बार टेस्ट मैच में भारत की कप्तानी करेंगे। ऐसे में वे पहले मैच में हार हाल में जीत का झंडा गाड़कर टेस्ट कप्तानी की शानदार शुरुआत करना चाहेंगे। वहीं श्रीलंका की टीम के कप्तान दिमुथ करुणारत्ने (Dimuth Karunaratne। Captain) की नजर सही टीम संयोजन के साथ मैदान पर उतकर भारत को हराने के लिए जान झोंक देगी। हालांकि, क्रिकेट का इतिहास बताता है कि श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में भारत का पलड़ा भारी काफी है।

    टेस्ट क्रिकेट में भारत का पलड़ा भारी

    भारत और श्रीलंका के बीच (SL vs IND Test Match) अब तक कुल 44 मैच खेले गए हैं, जिसमें भारत ने 20 मैचों में श्रीलंका को पटखनी दी है। वहीं, श्रीलंका ने 7 मैच जीते हैं। भारत ने अपने देश के मैदान पर अब तक कभी भी श्रीलंका से हार का मुंह नहीं देखा है। जबकि, भारत ने अपने देश में खेले कुल 20 टेस्ट मैचों में से 11 मैचों में धूल चटाई है। 9 मैच ड्रॉ रहे हैं।

    SL vs IND ओवर ऑल हेड-टू-हेड 

    * कुल टेस्ट मैच- 44

    * भारत जीता- 20

    * श्रीलंका जीता- 7

    * ड्रॉ रहे- 17

    होम ग्राउंड पर हेड-टू-हेड

    * कुल टेस्ट मैच- 20

    * भारत जीता- 11

    * श्रीलंका जीता- 0

    * ड्रॉ रहा- 9

     मोहाली के मैदान पर प्रदर्शन

    * कुल टेस्ट मैच- 1

    * भारत जीता- 0

    * श्रीलंका जीता- 0

    * ड्रॉ रहा- 1

    SL vs IND Test Series का शेड्यूल

    भारत और श्रीलंका के बीच 2 टेस्ट मैचों की सीरीज होगी। सीरीज का पहला मैच 4 मार्च से 8 मार्च के बीच खेला जाएगा। यह टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) का 100वां टेस्ट मैच होगा। ऐसे में विराट के चाहनेवालों को उनसे सेंचुरी की उम्मीद है। वहीं, टेस्ट सीरीज का दूसरा मैच 12 मार्च से 16 मार्च के बीच बेंगलुरू के ‘एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम’ (SL vs IND 2nd Test Match M Chinnaswamy Stadium, Bengaluru) में पिंक बॉल से खेला जाएगा।