sri-lankas-wanindu-hasaranga-reprimanded-for-breaching-icc-code-of-conduct

    Loading

    नयी दिल्ली: पिछले कुछ दिनों से श्रीलंका (Sri Lanka) के खिलाड़ी किसी न किसी वजह से सुर्ख़ियों में आ रहे है। इसी बीच अब एक श्रीलंकाई खिलाड़ी को अंपायर से भिड़ने की कड़ी सजा मिली है। दरअसल, श्रीलंकाई टीम आईसीसी (ICC) टी20 वर्ल्ड कप सुपर लीग खेल रही है। बुधवार को श्रीलंका और अफगानिस्तान के बीच मैच खेला गया। 

    इस मैच के दौरान श्रीलंका के दिग्गज स्पिनर वानिंदु हसारंगा (Wanindu Hasaranga) ने अंपायर के फैसले का गलत तरीके से विरोध किया था। वहीं, अब आईसीसी (ICC) ने उन्हें इसका अपराधी मानते हुए सजा सुनाई है। आईसीसी ने वानिंदु हसारंगा को कोड ऑफ कंडक्ट के लेवल 1 का उल्लंघन करने के लिए सजा दी गई है।

    हसरंगा ने आईसीसी कोड ऑफ कंडक्ट फॉर प्लेयर्स एंड प्लेयर्स सपोर्ट पर्सनल के आर्टिकल 2.8 के उल्लंघन का आरोप लगा है। इसके अनुसार, यदि खिलाड़ी अंतरराष्ट्रीय मैच में अंपायर के फैसले के खिलाफ नाराजगी जाहिर करता है तो उसे इसके लिए सजा दी जाएगी।

    बुधवार को खेले गए मैच में अफगानिस्तान की टीम पहले बल्लेबाजी करते थी। वहीं, अफगानिस्तान की पारी का 26वां ओवर हसरंगा करने आए थे। उस समय नाजिबुल्लाह जादरान क्रीज पर थे। हसरंगा ने नाजिबुल्लाह जादरान के खिलाफ एलबीडब्ल्यू की अपील की। लेकिन अंपायर ने बल्लेबाज को आउट नहीं दिया। इसके बाद मैच के दौरान ही हसरंगा टीवी स्क्रीन की तरफ देखते हुए अंपायर पर चिल्लाने लगे। मैच रेफरी राजन मादुगाले ने हसरंगा पर आरोप लगाया। मालूम हो कि, राजन आईसीसी के एलिटन पैनल का हिस्सा है इसलिए मुद्दे पर कोई आधिकारिक सुनवाई नहीं हुई।

    मैच रेफरी द्वारा लगाया गया आरोप हसरंगा ने मान लिया है। उनके रिकॉर्ड में एक डीमेरिट पॉइंट दर्ज कर दिया गया है। पिछले 24 महीनों में यह उनकी पहली गलती है। यदि कोई खिलाड़ी 24 महीनों में चार या उससे ज्यादा डीमेरिट अंक हासिल करता है तो उन अंकों को सस्पेंशन पॉइंट में बदल दिया जाता है। वहीं, इसके बाद खिलाड़ी पर बैन लगाया जाता है। इसके अलावा खिलाड़ियों पर मैच फीस पर 50 प्रतिशत का जुर्माना भी लगाया जाता है।