Sydney Thunder
Photo @ThunderBBL

Loading

-विनय कुमार

बिग बैश लीग (Big Bash League) का 10वां सीजन पूरे शवाब पर है। बीबीएल का 14वां मैच शनिवार 26 दिसंबर को खेला गया। इस भिड़ंत में ‘सिडनी थंडर (sydney thunder) का ‘मेलबर्न रेनेगेड्स (Melbourne Renegades) आमने सामने थीं। आज की भिडंत में सिडनी थंडर (sydney thunder) ने मेलबर्न रेनेगेड्स (Melbourne Renegades) को 129 रनों से हरा दिया और T20 क्रिकेट के इतिहास में नया पन्ना जोड़ दिया।

सिडनी थंडर (sydney thunder) T20 क्रिकेट के इतिहास में सबसे बड़े अंतर से जीतने के मामले में दूसरी सबसे बड़ी जीत हासिल करने वाली टीम बन गई औरबेक नया कीर्तिमान अपने नाम जोड़ लिया।

T20 क्रिकेट के इतिहास में सबसे बड़ी जीत की बात की जाए तो ये कीर्तिमान पाकिस्तान (Pakistan) की टीम के नाम है। इस मामले में पाकिस्तान नंबर वन है। आज से करीब 10 साल पहले 2010 में वेस्टइंडीज (West Indies) को पाकिस्तान ने 143 रनों से हराया था। इस भिड़ंत में पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 203 रनों का पहाड़ खड़ा किया था। जिसके जवाब में मैदान में उतरी  वेस्टइंडीज (West Indies) की टीम 60 रन पर ही बना पाई और बुरी तरह हार गई।

सबसे बड़े रनों के अंतर से जीतने वाली टीम की सूची में अब सिडनी थंडर (sydney thunder) दूसरे नंबर पर आ गई है। सिडनी थंडर (sydney thunder) की टीम और मेलबर्न रेनेगेड्स (Melbourne Renegades) के बीच खेले गए इस मैच में कई शानदार और यादगार बातें देखने को मिलीं।सिडनी थंडर (sydney thunder) ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 209 रन बनाए। लेकिन, इतने बड़े स्कोर के बावजूद हक़ीक़त तो ये है और दिलचस्प बात है कि टीम का कोई भी खिलाड़ी अर्द्धशतक (Half Century) नहीं बना सका।

सिडनी थंडर (sydney thunder) के 209 रनों के पहाड़ सा लक्ष्य हासिल कर जीत के इरादे से मैदान में उतरी ‘मेलबर्न रेनेगेड्स’ (Melbourne Renegades) रेनेगेड्स की टीम पूरे 20 ओवर भी नहीं टिक सकी। 12.2 ओवर में 80 रन बनाकर पर ऑल आउट हो गई। ‘सिडनी थंडर’ (sydney thunder) की टीम ने इस मैच को 129 रनों से जीत कर एक इतिहास बना दिया। ‘सिडनी थंडर’ (sydney thunder) की तरफ़ से तनवरी सांघा ने धारदार और शानदार गेंदबाज़ी का प्रदर्शन करते हुए 14 रन देकर सबसे ज्यादा 4 विकेट हासिल किए। उनके साथी गेंदबाज क्रिस ग्रीन और एडम मिल्ने ने 2-2 विकेट चटकाए।

BBL के इस ऐतिहासिक मैच में ‘मेलबर्न रेनेगेड्स’ (Melbourne Renegades) के लिए एरॉन फिंच (Aaron Finch) और रिले रुसो छोड़ कोई भी खिलाड़ी डबल डिजिट रण नहीं बना सका। एरॉन फिंच ने सबसे ज्यादा 20 रन और रिले रूसो ने 17 रन बनाए।

मैच की पहली इनिंग में ‘सिडनी थंडर’ (sydney thunder) की टीम ने बेहतरीन शुरुआत की। ओपनिंग बैट्समैन उस्मान ख्वाजा और एलेक्स हेल्स की जोड़ी ने 70 रनों की साझेदारी की। उस्मान ख्वाजा 34 रन बनाकर आउट हो गए। टीम कांटे पहला विकेट गिरा था। एलेक्स हेल्स ने 35 रन जोड़े और वो भी आउट होकर चले गए। ओलिवर डिवाइज ने 48, फर्ग्‍युसन ने 31 रन बनाए और नाथन के 5 गेंदों में 5 चौकों की मदद से टीम का स्कोर 209 पहुंच गया।