T20 World Cup American Cricket Team head Coach Stuart Law
स्टुअर्ट लॉ (सौजन्य: X)

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटर स्टुअर्ट लॉ को दो जून से अमेरिका और वेस्टइंडीज में होने वाले आईसीसी टी20 विश्व कप से पहले अमेरिकी पुरुष क्रिकेट टीम का मुख्य कोच नियुक्त किया गया।

Loading

नई दिल्ली: ऑस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटर स्टुअर्ट लॉ (Stuart Law) को दो जून से अमेरिका (America) और वेस्टइंडीज (West Indies) में होने वाले आईसीसी टी20 विश्व कप (ICC T20 world Cup 2024) से पहले अमेरिकी पुरुष क्रिकेट टीम (American Cricket Team) का मुख्य कोच नियुक्त किया गया। लॉ अगले महीने बांग्लादेश के खिलाफ तीन मैचों की टी20 श्रृंखला के लिए टीम से जुड़ेंगे।

ऑस्ट्रेलिया के लिए 54 एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय और एक टेस्ट मैच खेल चुके लॉ ने कहा, ‘‘इस समय अमेरिकी क्रिकेट से जुड़ना एक रोमांचक अवसर है। अमेरिका इस खेल में सबसे मजबूत एसोसिएट देशों में से एक है और मेरा मानना है कि हम आगे चलकर एक मजबूत टीम तैयार कर सकते हैं।”

उन्होंने कहा, ‘‘पहला काम बांग्लादेश के खिलाफ श्रृंखला के लिए टीम को तैयार करना होगा और फिर अपने घरेलू विश्व कप पर नजरें जमानी होंगी जो बहुत बड़ा होगा।” इस 55 वर्षीय खिलाड़ी का कोचिंग करियर विशिष्ट रहा है। उन्होंने 2009 में श्रीलंका के सहायक कोच के रूप में अपने कोचिंग करियर का आगाज किया। मुख्य कोच के रूप में उनका पहला कार्यकाल 2011-12 में बांग्लादेश के साथ था। इसके बाद उन्होंने दो साल के अनुबंध पर 2017-18 तक वेस्टइंडीज की कमान संभाली।

लॉ को 2022 में अफगानिस्तान का अंतरिम मुख्य कोच बनाया गया और उसी साल वह बांग्लादेश अंडर-19 टीम के मुख्य कोच नियुक्त किए गए। वह 2019-21 तक इंग्लैंड की काउंटी टीम मिडिलसेक्स के भी कोच रहे। खिलाड़ी के रूप में लॉ ने 1994 में ऑस्ट्रेलिया के लिए पदार्पण किया। वह 1996 विश्व कप में उप विजेता रही ऑस्ट्रेलियाई टीम के सदस्य थे।

वर्ष 1998 में उन्हें विजडन के साल के पांच सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में शामिल किया गया। उन्हें 2007 में ‘मेडल ऑफ ऑर्डर ऑफ ऑस्ट्रेलिया’ से सम्मानित किया गया। अमेरिका टेक्सास के ह्यूस्टन के प्रेयरी व्यू क्रिकेट परिसर में 21, 23 और 25 मई को बांग्लादेश के खिलाफ तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलेगा।

(एजेंसी)