Rohit Sharma virat kohli
File Photo

    Loading

    -विनय कुमार 

    रोहित शर्मा (Rohit Sharma) भारतीय क्रिकेट के व्हाइट बॉल क्रिकेट फॉर्मेट यानी, ODI और T20 टीम के नए कप्तान बन गए हैं। अब टीम इंडिया को नई ऊंचाइयों तक ले जाने की जिम्मेदारी उन पर होगी।  मुंबई के इस महाविस्फोटक बल्लेबाज ने कप्तानी तो स्वीकार कर ली है, लेकिन ICC Trophy जीतने की चुनौतियां उनके सामने मुंह बाए खड़ी रहेगी।

    बहरहाल, रेड बॉल क्रिकेट (Red Ball Cricket Test Cricket) यानी, टेस्ट टीम के कप्तान क्रिकेट की दुनिया के सबसे धाकड़, दिलेर और एंग्री यंग मैन खिलाड़ी विराट कोहली (Virat Kohli) ही रहेंगे। रोहित शर्मा को टेस्ट टीम में भी नई जिम्मेदारी दी गई है। उन्हें भारतीय टेस्ट टीम का वाइस कैप्टन (Vice Captain Test Team Rohit Sharma) बनाया गया है। अब कयास ये लगाए जा रहे हैं कि रोहित शर्मा के कप्तान बनने के बाद क्या अब उन्हें विराट कोहली से ज्यादा सैलरी मिलेगी ? आइए जानें फिलहाल BCCI की तरफ से रोहित शर्मा और विराट कोहली को सालाना कितनी सैलरी मिलती है।

    गौरतलब है कि टेस्ट टीम के कप्तान और व्हाइट बॉल क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान विराट कोहली, रोहित शर्मा और जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) BCCI) की सालाना कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट में ग्रेड ए+ (BCCI Grade-A players) में रखेे गए हैं। बीसीसीआई के अनुबंध के मुताबिक, A+ लिस्टेड खिलाड़ियों को सालाना 7 करोड़ रुपए सैलरी दी जाती है। खास बात ये भी है कि टीम की कप्तानी के लिए BCCI अतिरिक्त रकम सैलरी में जोड़कर नहीं देती है। ठीक इसी तरह BCCI की तरफ से Grade- A में शामिल खिलाड़ियों को सालाना 5 करोड़ रुपए, B ग्रेड की लिस्ट वालों को 3 करोड़ रुपए और C ग्रेड लिस्ट में शामिल प्लेयर्स को 1 करोड़ रुपए की सालाना सैलरी दी जाती है। 

    IPL 2022 में विराट से ज्यादा होगी रोहित की आमदनी

    ‘IPL T20 TOURNAMENT’ में  अब तक की सबसे सफल टीम, जिसने 5 बार ट्रॉफी जीती है, मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians MI) के कैप्टन रोहित शर्मा (Rohit Sharma Captain) को अगले साल के नए सीजन में 15 करोड़ की जगह 16 करोड़ रुपए दिए जाएंगे। 

    गौरतलब है कि रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challengers Bengaluru RCB) ने विराट कोहली (Virat Kohli Captain RCB) को 15 करोड़ रुपए में रिटेन किया है। उनकी IPL की सैलरी में 2 करोड़ की कटौती की गई है। रिकॉर्ड्स बताते हैं कि इससे पहले उन्हें 17 करोड़ रुपए की सैलरी मिलती थी।

    IPL में कोहली एस ज्यादा कमा चुके हैं ‘हिटमैन’

    दुनिया की सबसे लोकप्रिय लीग क्रिकेट और लीग क्रिकेट के महाकुंभ IPL में रोहित शर्मा (Rohit Shamra Salary) की आमदनी की बात की जाए तो वे इस लीग से अब तक 146.6 करोड़ रुपए की आमदनी कर चुके हैं। गौरतलब है कि ‘हिटमैन’ रोहित शर्मा ‘IPL T20 TOURNAMENT’ में चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings CSK) के धुरंधर कप्तान एमएस धोनी (MS Dhoni Captain) के बाद सबसे ज्यादा कमाई करने वाले खिलाड़ी हैं। येलो आर्मी CSK के सेनापति महेंद्र सिंह धोनी IPL से 150 करोड़ रुपए से ज्यादा कमाने वाले एकमात्र खिलाड़ी हैं। रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू (RCB) के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli Captain RCB) IPL में अब तक 143 करोड़ रुपए कमा चुके हैं। रुपये की कमाई की है।

    IPL में रोहित शर्मा के मुकाम

    आईपीएल का इतिहास इस बात की तस्दीक करता है कि रोहित शर्मा की कप्तानी में उनकी टीम मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians MI) ने सबसे ज्यादा बार, 5 सीजन में IPL Trophy जीते हैं और बतौर कप्तान IPL 2009 में उन्होंने डेक्कन चार्जर्स (Deccan Chargers DC) के लिए भी IPL Trophy जीती थी। आपको याद दिला दें कि रोहित शर्मा की कप्तानी में मुंबई इंडियंस (MI) की टीम 2013, 2015, 2017, 2019 और 2020 के सीज़न में आईपीएल चैंपियन बनी।