IND vs ENG test Series
जीत के करीब भारतीय टीम (फाइल फोटो)

Loading

पोर्ट ऑफ स्पेन के क्वींस पार्क ओवल स्टेडियम में खेले जा रहे WI vs IND दूसरे टेस्ट मैच में वेस्ट इंडीज के खिलाफ अपनी दूसरी पारी की बल्लेबाज़ी में टीम इंडिया ने शानदार बैटिंग की। बिल्कुल T20 Cricket के अंदाज़ में बल्लेबाज़ी करते हुए भारत ने सिर्फ़ 24 ओवर में 2 विकेट पर 182 रन बना लिए और पारी घोषित की। वेस्ट इंडीज़ को जीत के लिए 366 रनों का टारगेट दिया। 

सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल ने 30 गेंदों में 4 चौके और 1 छक्के की मदद से 38 रन बनाए। कप्तान रोहित शर्मा ने 44 गेंदों में 5 चौके और 3 छक्कों की मदद से 57 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली और टीम को तेज़ और बढ़िया शुरुआत दी। शुभमन गिल 29* और ईशान किशन 34 गेंदों में  4 चौके और 2 छक्कों की मदद से 52* रन पर नॉट आउट रहे। 

जीत के लिए 366 रनों के टारगेट को चेज़ करते हुए वेस्ट इंडीज ने अपनी दूसरी पारी में मैच के चौथे दिन का खेल खत्म होने तक 2 विकेट के नुकसान पर 76 रन बना लिए थे। वेस्ट इंडीज को आज सोमवार, 24 जुलाई को मैच के अंतिम दिन जीत के लिए 290 रन बनाने हों। उसके पास 8 विकेट सलामत हैं।वहीं, टीम इंडिया को आज के मैच में लगभग 98 ओवर बोलिंग करनी है। भारत को जीत के लिए आज 8 विकेट चटकाने होंगे।

लेकिन, इस दरम्यान भारत के दो घातक स्पिन गेंदबाजों की जोड़ी रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा ने मैच के चौथे दिन, यानी बीते रविवार को टेस्ट क्रिकेट में एक बड़ा कीर्तिमान अपने नाम कर लिया। मैच के चौथे दिन इन दोनों की जोड़ी ने टेस्ट क्रिकेट में 500 विकेट पूरे कर लिए। भारतीय क्रिकेट के इतिहास में 500 विकेट हासिल करने वाली यह दूसरी जोड़ी है।

इतिहास गवाही दे रहा है कि इनसे पहले पूर्व स्पिन बोलर्स की जोड़ी अनिल कुंबले और हरभजन सिंह ने इस आंकड़े को पार किया था। अनिल कुंबले और हरभजन सिंह की जोड़ी ने अपने करियर के दौरान 54 टेस्ट मैचों में कुल 501 विकेट चटकाए थे। यदि रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा की जोड़ी इस मैच में और दो विकेट चटकाने में कामयाब होती है, तो वे अनिल कुंबले और हरभजन सिंह की जोड़ी को पछाड़ आगे निकल जाएंगे। अब सारा दारोमदार टिका है आज मैच के अंतिम दिन के खेल पर। जिसपर बारिश का खतरा मंडरा रहा है।

-विनय कुमार