Brilliant victory for India in the fourth test, thrashed England by runs

    तीन मैचों की T20 सीरीज में 3-0 से जीत हासिल कर न्यूजीलैंड (New Zealand) का सूपड़ा साफ करने के बाद अब भारतीय क्रिकेट टीम ने टेस्ट मैचों में भी न्यूजीलैंड को सीरीज में हराने के लिए रणनीति बनाना आरंभ कर दिया है। 

    टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला 25 नवंबर से कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम (India vs New Zealand Test Match Kanpur Green Park Stadium) में खेला जाएगा। खबरों के मुताबिक, भारतीय क्रिकेट टीम के मैनेजमेंट ने ओलिस पहले टेस्ट मैच में सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल (Shubman Gill) से ओपनिंग नहीं कराएगा। यानी, बैटिंग ऑर्डर बदला जाएगा। गौरतलब है कि भारतीय टीम के हिटमैन रोहित शर्मा (Rohit Sharma) न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में नहीं खेलेंगे। उनको आराम दिया गया है। विराट कोहली (Virat Kohli) कानपुर टेस्ट में नहीं खेलेंगे। लेकिन, मुबंई में खेले जाने वाले टेस्ट मैच में वो शामिल होंगे और टीम की कप्तानी भी उनकी के हाथ होगी।

    सूत्रों के मुताबिक, कानपुर टेस्ट मैच में मैच के सलामी बल्लेबाजी के लिए केएल राहुल (KL Rahul) और मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) चुने जा सकते हैं।  टीम मैनेजमेंट ने मंथन करने के बाद ऐसा निर्णय लिया है कि विराट कोहली (Virat Kohli) की अनुपस्थिति में मिडल ऑर्डर एम इन कोई ऐसा बल्लेबाज  होना चाहिए, जो विपक्षी टीम के गेंदबाजों पर अपना दबाव बना पाए। टीम मैनेजमेंट के मुताबिक, शुभमन गिल (Shubman Gill) में वो खासियत है। वे दूसरी नई गेंद से विपक्षी टीम पर अपनी आक्रामक बल्लेबाजी से प्रेशर बना सकते हैं। 

    गौरतलब है कि टीम इंडिया के पिछले इंग्लैंड दौरे के आरंभ में ही शुभमन गिल इंजरी की वजह से भारत लौट आए थे और मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) को उस दौरे में एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिला था। वैसे न्यूज़ीलैडरो के खिलाफ ताज़ा टेस्ट सीरीज में रोहित शर्मा (Rohit Sharma)  भी नहीं खेल रहे हैं। इसलिए भारतीय पारी की ओपनिंग की जिम्मेदारी अब मयंक अग्रवाल के पास होगी।

    शुभमन गिल (Shubman Gill) के अंतरराष्ट्रीय करियर की  बात की जाए तो उन्होंने अपने करियर में अब तक 8 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें 31.84 की औसत से 414 रन ही बनाए हैं। इस अंतराल में उन्होंने 3 अर्धशतक ज़रूर ठोके हैं। कुछ क्रिकेटपंडितों का मानना है कि शुबमन गिल आने वाले कल के बड़े खिलाड़ी हो सकते हैं। लेकिन, देखा ये भी गया है कि उनकी बैटिंग में अभी भी कई खामिया हैं। कई बार पारी की ओपनिंग करते हुए स्विंग बोलिंग का सामना करते हुए उनके फुटवर्क में गलतियां दिल्ली गई हैं।

    सूत्र ये भी बता रहे हैं कि, टेस्ट टीम में कुछ बड़े बदलाव भी संभावित हैं। क्योंकि, टीम इंडिया के नए कोच अपने नजरिए से टीम मैनेजमेंट करना चाहेंगे, कई प्रयोग भी करेंगे। ये तो सभी जानते ही हैं कि मुकाबले के दौरान मैदान पर मौजूद कप्तान और मुकाबले से पहले टीम के कोच की महत्वपूर्ण भूमिका होती है।

    – विनय कुमार