Loading

-विनय कुमार

साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच 5 मैचों की वनडे सीरीज SA vs AUS ODI Series, 2023 का आज शनिवार, 9 सितंबर को दूसरा मैच शुरू हो चुका है। टॉस साउथ अफ्रीका ने जीता और ऑस्ट्रेलिया को पहले बल्लेबाज़ी का न्योता दिया।

यह मैच Mangaung Oval, Bloemfontein, South Africa के मैदान में शाम 4:30 बजे आरंभ हुआ। आइए जानें इस मैदान पर अब तक खेले गए वनडे इंटरनेशनल मैचों में हार और जीत का हिसाब-किताब।

अंतर्राष्ट्रीय वनडे क्रिकेट का इतिहास बताता है कि Bloemfontein’s Mangaung Oval में अब तक कुल 34 मैच खेले गए हैं। जिसमें पहले बल्लेबाज़ी करने वाली टीम ने 14 मैचों में जीत हासिल की। और, पहले बोलिंग करने वाली टीम ने 18 मैचों में किला फतह की है। इस मैदान पर वनडे क्रिकेट मैच में पहले बैटिंग करने वाली टीम का औसत स्कोर 244 रन है। वहीं, रन चेज़ करने वाली टीमों का, यानी दूसरी पारी में बल्लेबाज़ी करने वाली टीमों का एवरेज स्कोर 203 रन है।

रिकॉर्ड्स बताते हैं कि Bloemfontein’s Mangaung Oval के मैदान पर अब तक खेले गए कुल 34 मुकाबलों में सबसे बड़ा टोटल 50 ओवर में 9 विकेट पर 399 रन का रहा है। जो England vs South Africa में  दर्ज़ हुआ था। 3 फरवरी 2016 को खेले गए इस मैच में इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए 9 विकेट पर 399 रन बनाए थे।

और, इस मैदान में वनडे क्रिकेट में न्यूनतम टोटल स्कोर की बात की जाए, तो 24 ओवर में 10 विकेट के नुकसान पर 78 रन रहा है, जो 3 अक्टूबर 2018 को खेले गए Zimbabwe vs South Africa मुकाबले में रिकॉर्ड हुआ था। इस मैच में साउथ अफ्रीका ने 47.3 ओवर में 10 विकेट ar 198 रन बनाए थे और जिंबाब्वे को जीत के लिए 50 ओवर में 199 रनों का टारगेट दिया था। टारगेट को चेज़ करने मैदान में उतरी जिम्बाब्वे की टीम साउथ अफ्रीका की घातक गेंदबाज़ी के सामने ज्यादा देर तक टिक नहीं सकी और सिर्फ़ 24 ओवर में 78 रन के स्कोर पर ऑल आउट हो गई थी।

इस मैदान पर सबसे बड़े टोटल स्कोर को चेज़ करने के रिकॉर्ड की बात की जाए, तो यहां 49.1 ओवर में 5 विकेट 347 रन सफलतापूर्वक चेज़ लिया गया है, जो South Africa vs England के मैच में दर्ज़ लिया गया। उस मैच में इंग्लैंड ने हल बल्लेबाज़ी करते हुए 50 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 342 रन बनाए थे और साउथ अफ्रीका को जीत के लिए 343 रनों का टारगेट दिया था। जिसे साऊथ अफ्रीका ने 5 गेंद शेष रहते 49.1 ओवर में 347 रन बनाकर किला फतह कर ली।

जबकि, यहां सबसे कम स्कोर को सफलतापूर्वक डिफेंड करने की बात करें, तो यहां 50 ओवर में 6 विकेट पर 203 रन का स्कोर Australia vs South Africa में किया गया। 8 अप्रैल 1994 को खेले गए इस मैच में पहले बल्लेबाज़ी करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने 50 ओवर में 6 विकेट पर 203 रन बनाए थे। जीत के लिए 204 रन के टारगेट को चेज़ करने मैदान में उतरी साउथ अफ्रीका की टीम 50 ओवर में 8 विकेट पर  202 रन ही बना पाई और ऑस्ट्रेलिया ने अपने टोटल को सफलतापूर्वक डिफेंड करते हुए जीत हासिल की थी।

आइए जानें आज SA vs AUS 2nd ODI Match, 2023 में दोनों देशों की Playing-XI

South Africa की प्लेइंग इलेवन

Quinton de Kock (wk), Temba Bavuma (c), Rassie van der Dussen, Aiden Markram, Heinrich Klaasen, David Miller, Marco Jansen, Andile Phehlukwayo, Kagiso Rabada, Anrich Nortje, Tabraiz Shamsi.

Australia की प्लेइंग इलेवन

David Warner, Travis Head, Mitchell Marsh (c), Marnus Labuschagne, Josh Inglis, Alex Carey (wk), Tim David, Aaron Hardie, Sean Abbott, Nathan Ellis, Adam Zampa.