वरुण आरोन: एक वक्त का सबसे तेज गेंदबाज, कर रहा है मौके का इंतजार

    Loading

    नई दिल्ली: एक समय अपनी गेंदबाजी रफ्तार के लिए मशहूर टीम इंडिया के फर्राटा गेंदबाज वरुण आरोन (Varun Aron Birthday) आज अपना 32 वां जन्मदिन मना रहे हैं। उनका जन्म 29 अक्टूबर 1989 को जमशेदपुर में हुआ था। वरुण भारत के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खिलाड़ी हैं। बता दें कि वरुन लंबे समय से टीम में वापसी करने को जूझ रहे है।

    वरुण आरोन ने एक इंटरव्यू में कहा कि, ‘मैं 31 साल का हूं लेकिन मुझे नहीं लगता कि मैं 31 साल का हूं। पिछले 10 साल में चोटों की वजह से तीन-चार साल खराब हुए हैं।  इसलिए मानसिक और शारीरिक रूप से मैं 26 या 27 साल का ही हूं। यदि 10 साल तक लगातार खेलता रहा तो शायद मैं कहूंगा कि मैं बूढ़ा हूं। कई इंटरनेशनल खिलाड़ी जब 35-36 साल के होते हैं तब अपना बेस्ट प्रदर्शन कर रहे होते हैं और इससे मोटिवेशन, अनुशासन और कड़ी मेहनत करने की इच्छा होती है।’  

    वरुन आरोन घरेलू क्रिकेट झारखंड के लिए खेलते हैं। आरोन ने 2010-11 की रणजी ट्रॉफी में 13 विकेट लिए और 153.4 किमी/घंटा (95.3 मील प्रति घंटे) की गेंद फेंकी। वह 2011 में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर गए भारतीय टीम के उभरते खिलाडी थे। जहां उनका प्रदर्शन काफी बेहतर रहा।  जिसकी वजह से उन्हें बाद में इंग्लैंड में श्रृंखला के लिए भारत की एकदिवसीय टीम में जगह बनाई। यहां भी उन्होंने तीन विकेट हासिल किये थे, लेकिन इसके बाद उन्हें चोट ने खासा परेशान किया था। हालांकि उन्होंने हार नहीं मानी और 2014 के न्यूजीलैंड दौरे पर टीम में शामिल किया गया था। वहीं, वरुन ने भारत के लिए अपना आखिरी मैच 2015 में खेला था। ऐसे में अब वो एक बार फिर से घरेलू क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन करके टीम इंडिया में जगह बनाना चाहेंगे ।

    आईपीएल 

    वरुण आरोन को फरवरी 2017 में किंग्स इलेवन पंजाब टीम ने 2017 इंडियन प्रीमियर लीग के लिए 2.8 करोड़ में खरीदा था। जिसके बाद वरुण को दिसंबर 2018 में 2019 इंडियन प्रीमियर लीग के लिए खिलाड़ी नीलामी में राजस्थान रॉयल्स द्वारा खरीदा गया था। लेकिन फिर से 2021 के आईपीएल के लिए उन्हें टीम में शामिल नहीं किया है।

    कॅरियर

    वरुण आरोन ने भारत के लिए नौ टेस्ट और नौ वनडे मैच खेले हैं। जिसमे उन्होंने 29 विकेट हैं। वे आखिरी बार 2015 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बेंगलुरु टेस्ट में भारतीय टीम का हिस्सा बने थे।