sachin tendulkar, virat kohli

    Loading

    दिल्ली में खेले गए ‘Border-Gavaskar Trophy Test Series AUS vs IND 2023’ के दूसरे मैच का रिज़ल्ट तीसरे दिन हिना गया। इस मैच में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को धूल चटाई और सीरीज में लगातार दूसरी जीत हासिल की। इस मैच में भारत की दूसरी पारी की बल्लेबाज़ी में विराट कोहली (Virat Kohli) ने अपने करियर में एक और नया और बड़ा कीर्तिमान दर्ज़ कराया। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में किंग कोहली ने अपने 25 हजार रन पूरे कर लिए।

    अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट का इतिहास बताता है कि Virat Kohli इंटरनेशनल क्रिकेट में 25 हजार रन बनाने वाले भारत के दूसरे खिलाड़ी हैं। उनसे पहले यह रिकॉर्ड सिर्फ मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंडुलकर (Sachin Tendulkar) के नाम था। रिकॉर्ड्स बताते हैं कि सचिन तेंडुलकर ने अपने इंटरनेशनल करियर में कुल 34,357 रन बनाए थे। उन्होंने कुल 664 इंटरनेशनल मैचों की 782 पारियों में इतने रन बनाए। जिसमें 100 सेंचुरी शामिल है। 

    विराट कोहली ने सचिन तेंडुलकर का रिकॉर्ड तोड़ दिया और एक खास कीर्तिमान अपने नाम किया। गौरतलब है कि विराट कोहली ने सिर्फ 549 पारियों में 25 हजार रन पूरे किए, जबकि  सचिन तेंडुलकर ने इस आंकड़े को छूने में 577 पारियां ली थीं। यानी, 28 पारियों से आगे रहे विराट कोहली।

    अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 25 हज़ार या इससे ज्यादा रन बनाने वालों में सचिन तेंडुलकर के बाद दूसरे पायदान पर श्रीलंका के कुमार संगकारा (Kumar Sangakkara) का नाम है, जिन्होंने अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर में 28016 रन बनाए थे। तीसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान और धुरंधर बल्लेबाज  रिकी पोंटिंग (Ricky Ponting) हैं, जिन्होंने अपने इंटरनेशनल करियर के दौरान कुल 27483 रन बनाए। उनके बाद नाम आता है श्रीलंका के जयवर्धने (Jayawardene) का, जिन्होंने 25957 रन बनाए थे। और फिर पांचवें पायदान पर नाम है 25534 रन बनाने वाले जैक कैलिस (Jacques Kallis) का। अब विराट कोहली दुनिया में इस विराट आंकड़े को छूने वाले छठे बल्लेबाज़ बन गए हैं।

    विनय कुमार