R Ashwin can create history in Test cricket, will make 'this' Maharecord just by taking so many wickets

Loading

-विनय कुमार

वेस्ट इंडीज़ के दौरे में वेस्ट इंडीज़ के खिलाफ हो रही द्विपक्षीय सीरीज में भारतीय टीम की पहली भिड़ंत WI vs IND 1st Test Match, 2023 बुधवार, 12 जुलाई से आरंभ हो रहे मुकाबले में होगी। 2 मैचों की टेस्ट सीरीज में भारतीय टीम के सबसे अनुभवी स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) एक बड़ा कीर्तिमान अपने नाम कर सकते हैं। 

गौरतलब है कि रविचंद्रन अश्विन ICC World Rankings में टॉप पर हैं। लेकिन, ICC WTC Final AUS vs IND 2023 में उन्हें प्लेइंग इलेवन में मौका नहीं दिया गया था। इस बात को लेकर टीम सिलेक्शन कमिटी पर कई सवाल उठे थे। 

भारत और वेस्ट इंडीज के बीच पहला टेस्ट मैच में भारतीय टीम के धुरंधर ऑफ़ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को प्लेइंग इलेवन में लिया जा सकता है। यदि उन्हें खेलने का अवसर मिला, तो टेस्ट क्रिकेट में वे एक बड़ा रिकॉर्ड कायम कर सकते हैं।

इस सीरीज में 3 विकेट चटकाते ही, उनके इंटरनेशनल क्रिकेट में 700 विकेट हो जाएंगे। दूसरी तरफ उन्होंने बल्लेबाजी करते हुए 4000 रन भी पूरे कर लिए हैं। 3 विकेट हासिल करते ही वे अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में  700 विकेट और 4000 रन बनाने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बन जाएंगे।

हालांकि, भारत की तरफ़ से सबसे ज्यादा विकेट चटकाने की मिसाल पूर्व लेग स्पिनर अनिल कुंबले (Anil Kumble) के नाम है। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में अनिल कुंबले ने 956 विकेट चटकाए हैं। लेकिन, उनके खाते में रनों की संख्या 3444 ही है। हालांकि, टीम इंडिया के पूर्व ऑफ़ स्पिनर हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) के नाम इंटरनेशनल क्रिकेट में 711 विकेट हैं, लेकिन उनके खाते में 3569 रन ही हैं। इस लिहाज़ से रविचंद्रन अश्विन वो कर जाएंगे, जो ये दो गेंदबाज़ नहीं कर सके।

रिकॉर्ड्स बताते हैं कि रविचंद्रन अश्विन ने टेस्ट क्रिकेट में अब तक खेले कुल 92 मैचों में 474 विकेट चटकाए हैं। उनका बेस्ट परफार्मेंस 59 रन देकर 7 विकेट का रहा है। उन्होंने अपने टेस्ट करियर में 32 बार 5 विकट हॉल और 7 बार 10 विकेट हॉल लिया है। टेस्ट क्रिकेट में उनके खाते में 3129 रन हैं, जिसमें 5 सेंचुरी और 13 हाफ सेंचुरी शामिल हैं।  

वनडे इंटरनेशनल की बात की जाए, तो अब तक खेले कुल 113 मैचों में 151 विकेट चटकाए है और 707 रन भी बनाए हैं। T20I  की बात की जाए, तो रविचंद्रन अश्विन ने अब तक कुल खेले 65 मैचों में 72 विकेट हासिल किए हैं। और, इस फॉर्मेट में उन्होंने 184 रन बनाए हैं।

अब देखना ये है कि रविचंद्रन अश्विन को यदि प्लेइंग इलेवन में लिया जाता है, तो क्या पहली पारी में ही कीर्तिमान अपने नाम कर लेंगे, या दूसरी पारी में।