Australia vs team India

Loading

-विनय कुमार

भारतीय क्रिकेट टीम ऑस्ट्रेलिया में 4 मैचों की “बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी टेस्ट सीरीज” (Border-Gavaskar Trophy Test Series AUS-IND, 2020-21) के दूसरे मैच की तैयारी में जुटी है। दूसरा टेस्ट मैच (Second Test Match AUS-IND) शनिवार, 26 दिसंबर को मेलबर्न (Melbourne) के मैदान में शुरू होगा।

सीरीज के इस दूसरे मैच को ‘बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच’ (Boxing Day Test Match AUS-IND) के तौर पर भी जाना जाएगा। यही वजह है कि सीरीज का यह second test match इन दिनों खूब चर्चा में है। इस साल (Boxing Day Test Match 2020) भारत और ऑस्ट्रेलिया (India vs Australia) ही नहीं, बल्कि साउथ अफ्रीका (South Africa) और श्रीलंका (Sri Lanka) के अलावा न्यूज़ीलैंड (NewZealand) और पाकिस्तान (Pakistan) के बीच भी ‘बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच’ खेला जाएगा।

बॉक्सिंग डे (Boxing Day) क्या है?

बॉक्सिंग डे (Boxing Day) क्रिसमस के अगले दिन को कहा जाता है। इस दिन दुनिया के कई देशों में employer द्वारा अपने कर्मचारियों को साल भर अच्छे के लिए तोहफ़ा के तौर पर क्रिसमस बॉक्स दिया जाता है। दोस्त और रिश्तेदार भी आपस में मिलते हैं। इसी कारण इस दिन यानी कि 26 दिसंबर को ‘बॉक्सिंग डे’ (Boxing Day) कहा जाता है। यही नहीं,  गरीब जनों की मदद के लिए क्रिसमस के दिन चर्च में एक बॉक्स रखा जाता है, जिसे अगले दिन खोला जाता है और गरीबों को उपहार दिए जाते हैं।

‘बॉक्सिंग डे टेस्ट’ का इतिहास जानें

ऑस्ट्रेलिया (Australia) में हर साल 26 दिसंबर को टेस्ट मैच (Boxing Day Test Match) का होना एक सालाना परंपरा बन गया है। और यह मैच मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड(Melbourne Cricket Ground) में खेला जाता है। ‘बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच’ ऑस्ट्रेलिया के अलावा दुनिया के अन्य देशों में भी खेले जाते हैं। लेकिन, ऑस्ट्रेलिया में Boxing Day Test Match का पुराना इतिहास रहा है। आज से 40 साल पहले 1980 में ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच ‘बॉक्सिंग डे टेस्ट’ (AUSTRALIA vs NEW ZEALAND Boxing Day Test Match) खेला गया। उसके बाद प्रत्येक वर्ष मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच खेला जाने लगा और मानों एक परंपरा ही बन गई। ग़ौरतलब है कि, इससे ठीक एक साल पहले केरी पैकर (Kerry Packer) ने में क्रिकेट के लिए अनुबंधित टेलीविज़न प्रसारण अधिकार की शुरुआत की।

कब खेला गया पहला Boxing Day Test मैच?

क्रिक्रेट के इतिहास में पहला ‘बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच’ 1950 में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड (Australia vs England Boxing Day Test Match) के बीच मेलबर्न (Melbourne) में खेला गया था। यह टेस्ट मैच 22 दिसंबर से 27 दिसंबर तक चला।

क्रिक्रेट का इतिहास बड़ा ही रोचक है। 1892 में क्रिसमस (Christmas) के दौरान मेलबर्न (Melbourne) में एक शेफील्ड शील्ड (Sheffield Trophy) का आयोजन किया गया था। उस समय से क्रिसमस के दौरान विक्टोरिया (Victoria) और न्यू साउथ वेल्स (New South Wales) के बीच क्रिकेट मैच की परंपरा शुरू हुई। 

1980 के बाद से मेलबर्न में सिर्फ़ 4 बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच खेले गए। 1952 में साउथ अफ्रीका ने मैच जीता था। अगर देखा जाए तो इस मैच से ही बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच की औपचारिक शुरुआत हुई।

1968 और 1975 में ऑस्ट्रेलिया ने वेस्टइंडीज के खिलाफ बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच जीता था।  1974 बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच इंग्लैंड के साथ ड्रॉ रहा। 1967, 1972 और 1976 में भी बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच खेले गए, लेकिन एडिलेड (Adelaide) में खेले गए।

ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज (Australia vs West Indies Boxing Day Test Match) के बीच 1975 में मैच खेला गया था। इस मैच के पहले दिन करीब 85,000 दर्शकों ने भाग लिया था।