indian cricketer virat-kohli-had-stepped-into-international-cricket-on-this-day-14-years-ago-share-video

    Loading

    विनय कुमार- 

    भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सीरीज का पहला मैच 9 फरवरी से आरंभ होने जा रहा है। टीम इंडिया और टीम ऑस्ट्रेलिया दोनों ही टीम के कोच अपने खिलाड़ियों की धार में सान मार रहे हैं। भारत के जानदार बल्लेबाज़ विराट कोहली  फॉर्म में तो लौट आए हैं, लेकिन उन्हें ऑस्ट्रेलिया के घातक स्पिनर नाथन लायन (Nathan Lyon) से निपटने के लिए ख़ास तैयारी करनी पड़ रही है। 

    गौरतलब है कि विराट कोहली बीते कई मैचों में देखा गया है कि विराट कोहली स्पिनर्स की धोखेबाज बलखाती गेंदों के बदलते पैंतरों से कई बार धोखा खा चुके हैं। लेकिन, कोई ऐसा तेज़ गेंदबाज भी है जिसका सामना करना विराट कोहली के लिए मुश्किल रहा है। टीम इंडिया के पूर्व बॉलिंग कोच भरत अरुण (Bharat Arun) ने ‘Cricbuzz’ के एक खास कार्यक्रम में बात करते हुए उस बोलर के नाम का खुलासा किया, जिसकी गेंदों को खेलते हुए विराट कोहली अनकंर्फटेबल हो गए थे। 

    गौरतलब है कि साल 2018 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेली गई टेस्ट सीरीज से पहले विराट कोहली ने नेट्स में खूब प्रैक्टिस की थी। इस दौरान घातक तेज़ गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) की भारतीय टेस्ट टीम में एंट्री हुई थी। प्रैक्टिस सेशंस के दौरान उन्हें जसप्रीत बुमराह की गेंदों का सामना करना पड़ रहा था। जसप्रीत बुमराह की बोलिंग से विराट बड़े प्रभावित हुए थे। उन्होंने बताया कि उस दौरान विराट ने तब के टीम इंडिया के कोच रवि शास्त्री से  बुमराह को खेलने के बाद उस समय के कोच कहा था, ‘रवि भाई, सबसे मुश्किल है इसको खेलना। मुझे पता नहीं लग रहा है कब वो गेंद को रिलीज कर रहा है।’

    हालांकि, विराट कोहली इससे पहले कई बार जसप्रीत बुमराह की घातक गेंदों का सामना IPL के मुकाबलों में कर चुके थे, लेकिन, रेड बॉल (टेस्ट क्रिकेट की लाल गेंद से) के साथ वह जसप्रीत बुमराह की गेंदों पर खेलते एक काफी स्ट्रगल करते नजर आए थे।