Team India
File Photo

    नई दिल्ली: बीते रविवार को एक बार फिर भारतीय फैंस को निराशा का सामना करना पड़ा। मानों भारतीय टीम (Indian Cricket Team) को दुबई की पिच कुछ खास रास नहीं आ रही है। टीम इंडिया को आपने दूसरे मैच में भी हार (IND vs NZ) ही मिली। पहले मैच में भारत पाकिस्तान के खिलाफ 10 विकेटों से हरा था और अब बीते रविवार को न्यूज़ीलैंड से 8 विकेटों (NZ won by 8 wickets) से करारी हार मिली। भारत का एक भी बल्लेबाज कीवी गेंदबाजों के सामने टिक नहीं पाया और न ही भारतीय गेंदबाजों ने कोई कमाल दिखाया। 

    भारत की राह मुश्किल  

    ऐसे में अब टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) में भारत का सेमीफाइनल (WC semifinal) तक पहुंच पाना बेहद मुश्किल है। टीम इंडिया का टी20 वर्ल्ड कप 2021 अभियान खत्म होने की कगार पर है, लेकिन अभी भी एक उम्मीद बाकी है, जो काफी मुश्किल है। भारत को अभी भी एक टीम सेमीफाइनल में जगह दिलवाने में मदद कर सकती है। वो टीम कोई और नहीं अफ़ग़ानिस्तान (Afghanistan) है, जिससे सभी भारतियों की काफी आस है। 

    अफ़ग़ानिस्तान करेगा भारत की किस्मत तय  

    टी20 वर्ल्ड कप में जिस ग्रुप को सबसे आसान माना जा रहा था। वही ग्रुप 2 भारत के लिए सबसे खतरनाक साबित हुई। टीम इंडिया अपने पहले दो मैच गंवा चुकी है। ऐसे में भारत के अब तीन मैच बचे हुए हैं। अगर सेमीफाइनल में भारत को पहुंचना है, तो टीम को अफगानिस्तान, स्कॉटलैंड और नामीबिया को बड़े अंतर से हराना होगा, जिससे टीम इंडिया का नेट रन रेट ऊपर पहुंच पाएगा। वहीं अफगानिस्तान को अपने आखिरी मैच में न्यूजीलैंड को हराना होगा, जिससे भारत ग्रुप में दूसरे नंबर पर पहुंच जाएगा। जिसके बाद टीम इंडिया के लिए सेमीफाइनल के दरवाजे खुल जाएंगे। 

    3 नवंबर को भिड़ेंगे भारत-अफ़ग़ानिस्तान 

    अब टीम इंडिया को अपनी दोनों हार भूलकर अफगानिस्तान (IND vs AFG) के खिलाफ पूरी तैयारी के साथ उतरना चाहिए। यह मुकाबला 3 नवंबर को खेला जाएगा। भारत को अपना यह मुकाबला हलके में नहीं लेना चाहिए, क्योंकि अफगानिस्तान के पास राशिद खान और मुजीब उर रहमान जैसे दमदार प्लेयर्स हैं, जो किसी भी समय मैच को पलटने का दम रखते हैं। ऐसे में भारत को इस बात का ध्यान रखते हुए मैदान पर उतरना होगा, सतह ही उन्हें ये भी ध्यान कि उन्हने अफ़ग़ानिस्तान को बड़े अंतर से हराना होगा, ताकि उनके रन रेट में इजाफा हो सके।