cricket
Pic: Social Media

Loading

नई दिल्ली: आज यानी रविवार 22 अक्टूबर को वर्ल्ड कप 2023 (World Cup 2023) में भारत का सामना तेजतर्रार न्यूजीलैंड (India Vs New Zealand) से होगा। यह हाई वोल्टेज मैच धर्मशाला के हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में आज दोपहर 2 बजे होगा। वहीं हमेशा की ही तरह टॉस मैच के आधे घंटे पहले यानी दोपहर 1:30 बजे होगा।

गौरतलब है कि साल 2019 में टीम इंडिया वर्ल्ड कप जीतने की प्रबल दावेदार मानी जा रही थी लेकिन तब सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ महज 18 रन की करीबी हार की वजह से टीम इंडिया बाहर हो गई थी।

आंकड़ों का खेल 
जानकारी दें कि इन दोनों बेहतरीन टीमों के बीच अब तक कुल 116 वनडे खेले गए हैं। जहां भारत ने 58 और न्यूजीलैंड ने 50 मैच जीते। वहीं 7 मैच बेनतीजा रहे और 1 मैच टाई भी हुआ।

वर्ल्ड कप में रिकॉर्ड 
वहीं बात अगर वर्ल्ड कप कि करें तो इस बार न्यूजीलैंड का पलड़ा भारी है। टूर्नामेंट में इन दोनों के बीच 9 मैच हुए। 5 में न्यूजीलैंड, जबकि 3 में भारत को जीत मिली। एक मुकाबला 2019 में बारिश की वजह से बेनतीजा रहा था। वहीं 2019 में पिछला सेमीफाइनल मुकाबला न्यूजीलैंड ने ही जीता था।

वर्ल्ड कप में 5 वां मैच
दोनों टीमों का ही इस वर्ल्ड कप में यह 5वां मैच है। भारत और न्यूजीलैंड दोनों को ही शुरुआती चारों मैचों में जीत मिली है, और दोनों पॉइंट्स टेबल में टॉप-2 पोजीशन पर बरकरार हैं। दोनों टीमों के 8-8 पॉइंट्स हैं, लेकिन न्यूजीलैंड बेहतर रनरेट के कारण फिलहाल पहले स्थान पर है।

कौन होगा बाहर 
आज के इस जरुरी मैच भारत के ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या नहीं खेलेंगे। दरअसल हार्दिक बीते 19 अक्टूबर को बांग्लादेश के खिलाफ बॉलिंग करते हुए इंजर्ड हो गए थे। अपने स्पेल के पहले ओवर में तीसरी गेंद फेंकने के बाद उनकी एंकल मुड़ गई थी। मैच के बीच ही उन्हें स्कैन के लिए ले जाया गया। स्कैन रिपोर्ट आने के बाद साफ हुआ कि उनकी इंजरी फिलहाल गंभीर नहीं है। लेकिन एहतियातन उन्हें इस मैच से बाहर रखा गया है।

क्या कहती है पिच 
देखा जाए तो हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन (HPCA) की पिच बल्लेबाजों के लिए हमेशा ही मददगार रही है। हालांकि मैच के शुरुआत में तेज गेंदबाजों को कुछ मदद मिल सकती है। इस मैदान पर अब तक 7 वनडे हुए हैं। पहली इनिंग में बैटिंग करने वाली टीम ने 3 और चेज करने वाली टीम ने यहां 4 मैच जीते हैं। मानें मुकाबला बराबरी का होगा.

मौसम का हाल 
धर्मशाला में आजमौसम साफ नहीं रहेगा। बदल छाए रहेंगे और यहां काफी ठंड भी रहेगी । आज बारिश के चांस करीब 40% है। यहां का तापमान 18 से 11 डिग्री सेल्सियस तक हो सकता है।

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग-11
भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), रवींद्र जड़ेजा, सूर्यकुमार यादव, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, कुलदीप यादव और मोहम्मद सिराज।

न्यूजीलैंड : टॉम लैथम (कप्तान और विकेटकीपर), डेवोन कॉन्वे, विल यंग, रचिन रवींद्र, डेरिल मिचेल, ग्लेन फिलिप्स, मार्क चापमन, मिचेल सैंटनर, मैट हेनरी, लॉकी फर्ग्यूसन और ट्रेंट बोल्ट।