Year Ender 2023 Indian Player
Designed Photo

Loading

नवभारत स्पोर्ट्स डेस्क: साल 2023 अब बस ख़त्म (Year Ender 2023) होने को आया है। इस साल कई तरह की अच्छी और बुरी दोनों चीज़ें हुई। लेकिन, क्रिकेट जगत (Cricket) में देखें तो ये साल भारतीय खिलाड़ियों (Indian Player) के नाम रहा। इस साल भारतीय खिलाड़ियों ने जमकर अपना बेहतरीन प्रदर्शन दिखाया। हालांकि भारतीय टीम (Team India) को कई जगह पर निराशा का भी सामना करना पड़ा, लेकिन इंडिविजुअल खिलाड़ियों ने अपन अशंदार खेल दिखाया है। फिर बात कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की रहे या विराट कोहली (Virat Kohli) की, शुभमन गिल हो या मोहम्मद शमी। हर किसी ने अपना बेहतरीन खेल दिखाया है। तो चलिए आज जानते हैं कुछ चुनिंदा खिलाड़ियों के बारे में जिन्होंने इस साल अपना बेहतरीन खेल दिखाया है…

शुभमन गिल (Shubman Gill) 

बात शुरू करते हैं भारत के सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल से, जिन्होंने 2023 में तूफानी बल्लेबाजी की है। वह आईसीसी की वनडे रैंकिंग में पाकिस्तान के पूर्व कप्तान बाबर आज़म को पीछे छोड़ पहले स्थान पर बैठे हुए हैं। उन्होंने साल के शुरुआत जनवरी-फरवरी में न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज में उन्होंने शतक जड़ा था। जिसके बाद से वह अपना बेहतरीन खेल दिखाते हुए आए हैं। वर्ल्ड कप में भी वह कप्तान रोहित शर्मा के साथ मिलकर टीम को बेहतरीन शुरुआत दिलाने का काम करते थे। ऐसे में उनके लिए यह साल काफी शानदार रहा। इतना ही नहीं साल 2023 में वनडे में सबसे ज़्यादा रन बनाने के मामले में भी शुभमन सबसे आगे हैं। इस साल उन्होंने 29 मैचों में 1584 रन बनाए हैं। 

Year Ender 2023 Shubman Gill
शुभमन गिल (Designed Photo)

सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) 

सूर्यकुमार यादव के लिए 2023 बेहद खास रहा। इस साल उन्होंने अपना दमखम दिखाया और टीम को कई मौकों पर जीत भी दिलाई। खासकर साल के शुरुआत में भारत और श्रीलंका के बीच 3 टी20 मैचों की सीरीज खेली गई थी, जहां आखिरी मैच में सूर्यकुमार यादव ने शतकीय पारी खेली थी। सूर्या ने महज 45 गेंदों पर अपना शतक पूरा किया था। उसके बाद सूर्या ने आईपीएल में भी कमाल किया था। हालांकि वर्ल्ड कप में वह कुछ खास नहीं कर पाए थे। लेकिन, उसके बाद हुए ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज में उन्हें टीम इंडिया की कप्तानी सौंपी गई थी, जहां टीम इंडिया ने सीरीज पर 2-1 से कब्जा किया था। उसके बाद अब साउथ अफ्रीका के खिलाफ भी वह टी20 टीम के कप्तान हैं। 

Year Ender 2023 Suryakumar Yadav
सूर्यकुमार यादव (Designed Photo)

मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) 

साल के शुरुआत में तो नहीं लेकिन साल के अंतिम दौर में मोहम्मद शमी ने ऐसा खेल दिखाया है कि पूरे साल परफॉर्म करने वाले खिलाड़ी भी उनसे पीछे हो गए हैं। वर्ल्ड कप में उन्होंने अब तक का सबसे बेहतरीन खेल दिखाया है। शमी टूर्नामेंट में सबसे ज़्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बने। इतना ही नहीं उन्होंने विश्व कप में 5-विकेट हॉल लेने के अलावा 7-विकेट हॉल लेने का भी कारनामा किया है। शमी के लिए यह साल काफी शानदार बिता है। 

Year Ender 2023 Mohammed Shami
मोहम्मद शमी (Designed Photo)

रोहित शर्मा (Rohit Sharma) 

भले ही वर्ल्ड कप का ख़िताब टीम इंडिया जीत नहीं पाई, लेकिन रोहित शर्मा ने जिस तरह से अपना खेल शुरू से अभी तक दिखाया है, उसकी जमकर तारीफ हुई है। रोहित शर्मा के लिए भी यह साल शानदार रहा। उन्होंने इस साल अपने तूफानी खेल के लिए मशहूर हुए हैं। जिस तरह से उन्होंने टीम को बेहतरीन शुरुआत दिलाने का काम किया, उसकी कई बड़े दिग्गजों ने तारीफ़ की है। इस साल उन्होंने अपने खेल में कई तरह के बदलाव भी किए हैं। जैसे वनडे भी में भी वह टी20 की तरह की बल्लेबाजी करते दिखाई दिए। इसके अलावा वनडे में रोहित शर्मा सबसे ज़्यादा रन बनाने के मामले में तीसरे स्थान पर हैं। उन्होंने 27 मैच में 1255 रन बनाए हैं। साथ ही रोहित शर्मा की कप्तानी में इस साला ही भारत ने एशिया कप भी जीता था। 

Year Ender 2023 Rohit Sharma
रोहित शर्मा (Designed Photo)

विराट कोहली (Virat Kohli) 

विराट कोहली के लिए यह साल काफी खास रहा। इस साल उन्होंने वर्ल्ड कप में अपने आइडल और क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़कर आगे निकल आए हैं। विराट कोहली ने वनडे में सचिन के 49 शतक से आगे निकल आए हैं। विराट के नाम अब वनडे में 50 शतक दर्ज है। वर्ल्ड कप विराट कोहली ने सचिन तेंदुलकर के कई रिकार्ड्स को ध्वस्त किया है। हालांकि, विराट ने अपने बयान में कहा था कि सचिन के रिकॉर्ड को भले ही वह तोड़ रहे हैं, लेकिन वह हमेशा सबसे ऊपर रहेंगे। विराट के लिए रिकार्ड्स के मामले में यह साल काफी शानदार रहा। इसके अलावा वनडे में विराट कोहली सबसे ज़्यादा रन बनाने के मामले में दूसरे स्थान पर हैं। उन्होंने 27 मैच में 1377 रन बनाए हैं। 

Year Ender 2023 Virat Kohli
विराट कोहली (Designed Photo)

रविंद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) 

रविंद्र जडेजा के लिए यह साल काफी शानदार रहा। आईपीएल में उन्होंने जिस तरह से अपनी टीम के लिए जीत हासिल की वह काबिल-ए- तारीफ था। हारा हुआ मैच जडेजा ने अपने नाम किया था। जिसके बाद चेन्नई के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने उन्हें गोद में उठा लिया था, जो एक ऐतिहासिक पल बन गया था। इतना ही नहीं वह टेस्ट की रैंकिंग में सबसे ऊपर विराजमान हैं। इसके अलावा साल 2023 में सबसे ज्यादा इंटरनेशनल विकेट रवींद्र जडेजा के नाम हैं। वो इस साल 60 प्लस विकेट लेने वाले इस साल दुनिया के इकलौते गेंदबाज हैं। फिलहाल उनके विकेटों की संख्या 64 हैं।

Year Ender 2023 Ravindra Jadeja
रविंद्र जडेजा (Designed Photo)

मोहम्मद सिराज (Mohammed Siraj) 

मोहम्मद सिराज 57 विकेट के साथ इस साल ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में तीसरे नंबर पर हैं। उनके लिए यह साल काफी बेहतरीन रहा। एशिया कप में भी उन्होंने कमाल कर दिखाया था। खासकर वह श्रीलंका के लिए सबसे खतरनाक गेंदबाज हैं। एशिया कप हो या वर्ल्ड कप दोनों ही टूर्नामेंट में सिराज ने श्रीलंका को घुटनों के बल लाने का काम किया है।    

Year Ender 2023 Mohammed Siraj
मोहम्मद सिराज (Designed Photo)

यशस्वी जायसवाल (Yashasvi Jaiswal) 

एशियन गेम्स 2023 में भारत और नेपाल क्रिकेट टीमों के बीच क्वार्टर फाइनल मैच में यशस्वी जायसवाल ने शतकीय पारी खेली थी। इस मैच में उन्होंने 49 गेंदों में 100 रन बनाए थे। यह जायसवाल का टी20 इंटरनेशनल का पहला शतक था। साथ ही वह टी20 में भारत के सबसे युवा शतकवीर बने थे। उन्होंने 21 दिन 279 दिन की उम्र में नेपाल के खिलाफ शतक जड़ा था। इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज में भी उन्होंने काफी शानदार प्रदर्शन किया था। जिसके बाद अब वह दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज में टीम का हिस्सा हैं।

Year Ender 2023 Yashasvi Jaiswal
यशस्वी जायसवाल (Designed Photo)

ऋतुराज गायकवाड़ (Ruturaj Gaikwad) 

साल 2023 में टीम इंडिया के लिए चौथा टी20 शतक ऋतुराज गायकवाड़ के बल्ले से निकला। ऋतुराज गायकवाड़ ने हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली गई टी20 सीरीज में शतक लगाया था। उन्होंने 57 गेंदों पर नाबाद 123 रन बनाए थे। इस दौरान उन्होंने 13 चौके और 7 छक्के जड़े। इसके अलावा आईपीएल में भी उन्होंने अपना बेहतरीन खेल दिखाया था। 

Year Ender 2023 Ruturaj Gaikwad
ऋतुराज गायकवाड़ (Designed Photo)

कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) 

कुलदीप यादव के लिए यह साल बेहतरीन रहा। उन्होंने भारत को कई मौकों पर ऐसे विकेट निकालकर दिए, जो टीम के लिए खतरा बन रहे थे। कई मौकों पर कुलदीप यादव ने अपनी शानदार गेंदबाजी के बदौलत टीम इंडिया को जीत भी दिलाई है। वर्ल्ड कप में भी उनका प्रदर्शन काफी शानदार रहा था। कुलदीप यादव ने 56 इंटरनेशनल विकेट अपने नाम किए हैं। 

Year Ender 2023 Kuldeep Yadav
कुलदीप यादव (Designed Photo)

रिंकू सिंह (Rinku Singh) 

आईपीएल में तबाही मचाने वाले रिंकू सिंह के लिए यह साल काफी शानदार रहाउन्होंने आईपीएल में अपना दमखम दिखाया, उसके बाद अब वह टीम इंडिया में अपना जावला दिखा रहे हैंहाल ही में उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज में कमाल दिखाया थाअब वह टीम इंडिया के साथ साउथ अफ्रीका के दौरे पर हैं

Year Ender 2023 Rinku Singh
रिंकू सिंह (Designed Photo)

ये कुछ भारतीय खिलाड़ी हैं, जिन्होंने 2023 में अपना जलवा दिखाया। इन खिलाड़ियों के लिए यह साल बेहद खास रहा। टीम इंडिया के लिए भी इन खिलाड़ियों ने कई मौकों पर बेहतरीन प्रदर्शन दिखाकर मैच जीते हैं। हालांकि इन खिलाड़ियों के अलावा भी कई खिलाड़ी हैं, जिन्होंने इस साल शानदार प्रदर्शन किया है