Australia Cricketer Travis Head become ICC Player Of The Month
ट्रैविस हेड (PIC Credit: ICC X)

Loading

नवभारत स्पोर्ट्स डेस्क: ऑस्ट्रेलिया के विश्व कप विजेता स्टार ट्रेविस हेड (Travis Head ICC Player Of The Month) ने बड़ी उपलब्धि हासिल की है। अपने शानदार और दमदार प्रदर्शन के बदौलत वह नवंबर 2023 के लिए आईसीसी पुरुष खिलाड़ी ऑफ द मंथ बन गए। हेड ने अपने साथी ग्लेन मैक्सवेल (Glenn Maxwell) और भारत के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) को पीछे छोड़ यह सम्मान हासिल किया है।

कमिंस, खिलाड़ियों और स्टाफ को किया धन्यवाद 

ट्रेविस हेड ने अपना पहला प्लेयर ऑफ द मंथ पुरस्कार जीता है। जिसके बाद उन्होंने अपने साथी खिलाड़ी और बोर्ड को धन्यवाद कहा है। उन्होंने कहा, “यह टीम के लिए अविश्वसनीय 12 महीने रहे हैं, जिसका हिस्सा बनना वास्तव में सौभाग्य की बात है। जिस तरह से हमने घरेलू क्रिकेट, भारत, इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका और भारत में विश्व कप की यात्राएं कीं, उसका श्रेय पैट कमिंस, खिलाड़ियों और स्टाफ को जाता है। 

हाथ टूटने के बाद भी बनाए रखा विश्वास 

वह आगे कहते हैं, ”मैं भाग्यशाली था कि मेरा हाथ टूटने के बाद भी उन्होंने विश्व कप के लिए सेलेक्टर्स ने मुझ पर भरोसा बनाए रखा, इसलिए यह मेरे लिए उन्हें सही साबित करना था एक शानदार अवसर था। मुझे लगा कि विश्व कप में मैंने अब तक जितनी भी बल्लेबाजी की है उनमें सर्वश्रेष्ठ है, इसलिए शायद हर बड़े खेल से या टूर्नामेंट से पहले आराम करना महत्वपूर्ण है।”

अवार्ड मेरे साथियों का भी है…

अवार्ड मिलने पर हेड कहते हैं, “इस पुरस्कार से सम्मानित होना एक बड़ा सम्मान है, लेकिन यह एक टीम प्रयास है। सभी प्रारूपों में मेरे साथियों के बिना मैं ऐसा नहीं कर पाता, इसलिए इस प्रकार के अवार्ड उनके लिए भी उतने ही हैं जितने मेरे लिए हैं।”

विश्व कप फाइनल में जड़ा था शतक 

भारत की मेजबानी में खेले गए वर्ल्ड कप में ट्रेविस हेड ने बेहतरीन प्रदर्शन किया था। उनके बेहतरीन प्रदर्शन की वजह से वर्ल्ड कप के फाइनल मैच में टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा था। विश्व कप के फ़ाइनल मुकाबले में हेड ने शतक जड़कर अपनी टीम को एक बार फिर विश्व चैंपियन बनाया था। 

मैक्सवेल और शमी थे रेस में शामिल 

जानकारी के लिए बता दें कि आईसीसी पुरुष खिलाड़ी ऑफ द मंथ की रेस में शामिल ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्सवेल ने भी विश्व कप में गजब का खेल दिखाया था। उन्होंने अफगानिस्तान के खिलाफ सर्वकालिक महान दोहरा शतक जड़कर अपनी टीम को सेमीफाइनल में पहुंचाया था। उनके अलावा इस रेस में भारत के स्टार गेंदबाज मोहम्मद शमी भी थे, जिन्होंने इस टूर्नामेंट में शबे ज़्यादा विकेट झटका था। उन्होंने अपनी शानदार गेंदबाजी से टीम इंडिया को कई जीत भी दिलाई थी।