Zimbabwe
Photo: Zimbabwe Cricket

    Loading

    -विनय कुमार

    नीदरलैंड (Netherlands) ने अमेरिका (America) और जिम्बाब्वे (Zimbabwe) ने पापुआ न्यू गिनी (Papua New Guinea) को शिकस्त देकर ICC T20 World Cup, 2022 के Qualifire-B  में अपनी एंट्री पक्की कर ली है। नीदरलैंड ने अमेरिका को सेमीफाइनल में 7 विकेट से हराया। और, जिम्बाब्वे ने पपुआ न्यू गिनी को 27 रनों से पटखनी देकर वर्ल्ड कप में क्वालीफाई की। जिम्बाब्वे ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पपुआ न्यू गिनी को लक्ष्य दिया और अपने स्कोर का बचाव करने में सफलब्रही। जिम्बाब्वे की तरफ से रेगिस चाकाब्वा और कप्तान क्रेग इर्विन (Craig Irwin) की सलामी बल्लेबाजों की जोड़ी ने बढ़िया ओपनिंग दी।

    चाकाब्वा ने 19 गेंदों में 30 रनों की आक्रामक पारी खेली और सेसे बाऊ की गेंद का शिकार हुए। लेकिन, जिम्बाब्वे की रनों की रफ्तार कम नहीं हुई।इर्विन ने 38 और माधहेवेरे ने 29 गेंदों में 42 रन ठोके। जिम्बाब्वे ने 20 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 199 रन बनाए और पापुआ न्यू गिनी को जीत के लिए 200 रनों का टारगेट दिया।

    टारगेट जीतने पायदान में उतरी पापुआ न्यू गिनी के सलामी बल्लेबाज आए। जिम्बाब्वे की तरफ से गेंदबाज ने पहली ही गेंद पर पपुआ न्यू गिनी का पहला विकेट लपक लिया। उसके बाद पावर प्ले के अंदर ही 45 रन पर 3 विकेट गिर चुके थे। टोनी उरा ने तड़ातड़ बल्लेबाजी शुरू की और सिंकदर राजा के ओवर में लगातार 2 छक्के ठोक दिए। उरा के आउट हो गए तब पापुआ न्यू गिनी का स्कोर 5 विकेट पर 139 रन था। लेकिन, टीम पस्त हो गई और 172 रन ही बना पाई।

    ICC T20 World Cup में हिस्सा लेने वाले 16 टीमें

    Super-12 में

    ऑस्ट्रेलिया (AUS), न्यूजीलैंड (NZ), पाकिस्तान (PAK), इंग्लैंड (ENG), न्यूज़ीलैंड (NZ), साउथ अफ्रीका (SA), भारत (IND), बांग्लादेश (BAN) और साऊथ अफ्रीका (SA) क्वालीफाई कर चुकी हैं।

    राउंड वन में वेस्ट-इंडीज (WI), श्रीलंका (SL), जिम्बाब्वे (ZIM), स्कॉटलैंड (Scotland), नामीबिया (Namibia), संयुक्त अरब अमीरात (UAE), आयरलैंड (IRE), नीदरलैंड (Netherlands) की टीमें हैं।

    आपको याद दिला दें कि ICC T20 World Cup, 2022 में मेन राउंड से पहले क्वालीफाइंग मैच खेले जाएंगे। इसमें Round-1 की 8 टीम 2 ग्रुप में बंटेगी। हर ग्रुप की टॉप दो टीमें मेन राउंड में जाएगी। ऐसे आगे जाकर मेन राउंड में कुल 12 टीमों के मुकाबले होंगे।