AIFF will investigate claims and allegations of match fixing in Delhi Premier League
एआईएफएफ (PIC Credit: Social Media)

Loading

नई दिल्ली: अखिल भारतीय फुटबाल महासंघ (AIFF) दिल्ली प्रीमियर लीग (Delhi Premier League) में सट्टेबाजी और मैच फिक्सिंग (Match Fixing) के आरोपों के सामने आने के बाद इस खतरे की तह तक पहुंचने के लिए सरकारी एजेंसियों की मदद से देश के विभिन्न शहरों में जांच शुरू करेगा।

दिल्ली लीग में मैच फिक्सिंग और सट्टेबाजी का संदेह सोमवार को तब पैदा हुआ जब अहबाब एफसी ने रेंजर्स एफसी के खिलाफ मैच के आखिरी क्षणों में दो आत्मघाती गोल किये। अहबाब एफसी पहले इस मैच को 4-0 जीत रहा था लेकिन आखिर में उसने 4-2 से जीत दर्ज की। इन दोनों आत्मघाती गोल के वीडियो ‘वायरल’ हो गए इसके बाद एआईएफएफ ने मंगलवार को इस संदेहास्पद मैच की विस्तृत जानकारी देने के लिए फुटबॉल दिल्ली के प्रमुख अनुज गुप्ता को तलब किया और उन्हें नोटिस भी सौंपा।

एआईएफएफ के अध्यक्ष कल्याण चौबे ने कहा कि वह जांच शुरू करने और सट्टेबाजी सिंडिकेट की तह तक जाने के लिए भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो से संपर्क करेंगे। चौबे ने यहां जारी विज्ञप्ति में कहा,‘‘हमारी जांच दिल्ली तक की सीमित नहीं रहेगी। हमारे पास अन्य शहरों में भी इस तरह के चलन पर विश्वास करने के कारण हैं और हम जांच के लिए विस्तृत नेटवर्क तैयार करेंगे।”

दिल्ली मैच से संबंधित आरोपों के बारे में राष्ट्रीय महासंघ ने कहा, ‘‘एआईएफएफ ने आज दिल्ली सॉकर एसोसिएशन को ईमेल के जरिए नोटिस जारी करके 19 फरवरी को खेले गए दिल्ली प्रीमियर लीग मैच की घटना पर स्पष्टीकरण देने को कहा है।” महासंघ के अनुसार,‘‘ एआईएफएफ के अधिकारियों की कल्याण चौबे की अध्यक्षता में आपात बैठक हुई जिसमें दिल्ली संघ के अध्यक्ष अनुज गुप्ता को तलब किया गया जिसमें उनसे घटना की विस्तृत जानकारी और इस मामले में मेजबान संघ के रवैए के बारे में बताने के लिए कहा गया।”

(एजेंसी)