Anwar, Jackson return, Stimac announce 35 probables for FIFA World Cup qualifiers
अनवर अली और जैकसन सिंह (PIC Credit: Social Media)

Loading

नई दिल्ली: चोट के कारण एशियाई कप (Asian Cup) टीम से बाहर किये गये सेंट्रल डिफेंडर अनवर अली (Anwar Ali) और मिडफील्डर जैकसन सिंह (Jeakson Singh) को गुरुवार को इस महीने के अंत में अफगानिस्तान (Afghanistan) के खिलाफ भारत के 2026 फीफा विश्व कप (FIFA World Cup) क्वालीफाइंग राउंड 2 मैच के लिए 35 संभावित खिलाड़ियों में शामिल किया गया।  

अफगानिस्तान के खिलाफ भारत 21 मार्च को सऊदी अरब के आभा में और फिर 26 मार्च को गुवाहाटी में अपनी सरजमीं पर मैच खेलेगा। अफगानिस्तान के घरेलू मैच देश से बाहर कराये जा रहे हैं। मोहन बागान सुपर जायंट्स के खिलाड़ी अली पिछले साल टखने की चोट के कारण काफी समय तक खेल से बाहर रहे जिसके कारण वह इस साल जनवरी में एशियाई कप से भी नहीं खेल सके। पिछले महीने भी उन्हें इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) मैच के दौरान चोट लग गयी थी जो हालांकि इतनी गंभीर नहीं थी। जैकसन की पिछले साल नवंबर में बायें कंधे की सर्जरी हुई थी। दोनों खिलाड़ियों ने अपनी आईएसएल टीम के लिए वापसी की हैं।  

वहीं विंगर आशिक कुरूनियन की अभी एसीएल (एंटीरियर क्रूसिएट लिगामेंट) चोट ठीक नहीं हुई है जो उन्हें पिछले साल सितंबर में लगी थी इसलिये उन्हें संभावित खिलाड़ियों की सूची में शामिल नहीं किया गया। भारतीय टीम अपने इतिहास में पहली दफा फीफा विश्व कप क्वालीफायर के तीसरे दौर में जगह बनाने की उम्मीद कर रही है। मुख्य कोच इगोर स्टिमक ने एशियाई कप में मिली हार के बाद देश को पहली बार फीफा विश्व कप क्वालीफिकेशन के तीसरे दौर में पहुंचाने का वादा किया था।  

भारत 2026 फीफा विश्व कप क्वालीफिकेशन राउंड के दूसरे दौर के ग्रुप ए में शामिल हैं जिसमें उसके साथ कतर, कुवैत और अफगानिस्तान की टीम हैं। प्रत्येक ग्रुप से दो शीर्ष टीम फीफा विश्व कप क्वालीफायर के तीसरे दौर में जगह बनायेंगी। भारतीय टीम कभी भी एएफसी के फीफा विश्व कप क्वालीफायर के तीसरे दौर में नहीं पहुंच सकी है लेकिन पिछले साल नवंबर में कुवैत को 1-0 से हराने के बाद उसके पास ऐसा करने का मौका है।  

संभावित खिलाड़ी इस प्रकार हैं: 

गोलकीपर: गुरप्रीत सिंह संधू, अमरिंदर सिंह, फुरबा टेंपा लाचेनपा, विशाल कैथ।

डिफेंडर: आकाश मिश्रा, लालचुंगनुंगा, मेहताब सिंह, प्रीतम कोटाल, राहुल भेके, निखिल चन्द्रशेखर पुजारी, सुभाशीष बोस, नरेंद्र, अनवर अली, रोशन सिंह नाओरेम, अमेय गणेश रानावाडे, जय गुप्ता।  

मिडफील्डर: अनिरुद्ध थापा, ब्रैंडन फर्नांडिस, लिस्टन कोलाको, महेश सिंह नाओरेम, सहल अब्दुल समद, सुरेश सिंह वांगजम, जैकसन सिंह थौनाओजम, दीपक टांगरी, लालथाथांगा खॉलहरिंग, लालेंगमाविया राल्टे, इमरान खान।  

फॉरवर्ड: सुनील छेत्री, इशान पंडिता, लालियानजुआला चांगटे, मनवीर सिंह, विक्रम प्रताप सिंह, राहुल कन्नोली प्रवीण, नंदकुमार सेकर, इसाक वनलालरुआतफेला।