Indian Hockey Team Paris Olympic
भारतीय हॉकी टीम (PIC Credit: Social media)

Loading

लुसाने (स्विट्जरलैंड): एशियाई खेलों (Asian Games) के चैंपियन और तोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympic) के कांस्य पदक विजेता भारत को इस साल के पेरिस ओलंपिक खेलों (Paris Olympic) में पुरुष हॉकी (Indian Hockey Team) प्रतियोगिता में कठिन पूल बी में रखा गया है। आठ बार के चैंपियन भारत ने तोक्यो में कांस्य पदक जीतकर ओलंपिक में 41 साल के पदक के सूखे को खत्म किया था। 

भारत के साथ पूल बी में ओलंपिक चैंपियन और विश्व रैंकिंग में दूसरे स्थान पर काबिज बेल्जियम, बेहद मजबूत ऑस्ट्रेलिया, रियो खेलों के स्वर्ण पदक विजेता अर्जेंटीना, न्यूजीलैंड और आयरलैंड की टीमें हैं। भारत वर्तमान में बेल्जियम और नीदरलैंड के बाद विश्व रैंकिंग में तीसरे स्थान पर है। टीम के लिए तोक्यो ओलंपिक के रजत पदक विजेता ऑस्ट्रेलिया और अर्जेंटीना को हराना मुश्किल साबित होगा। इस बीच, पूल ए में नीदरलैंड, जर्मनी, ग्रेट ब्रिटेन, स्पेन, फ्रांस और दक्षिण अफ्रीका शामिल हैं।

अंतरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ (एफआईएच) ने रविवार को एफआईएच हॉकी ओलंपिक क्वालीफायर के पूरा होने के बाद पुरुष और महिला हॉकी प्रतियोगिता के पूल की घोषणा की। पेरिस में भारतीय महिला टीम का प्रतिनिधित्व नहीं होगा। टीम रांची में क्वालीफायर मुकाबले में चौथे स्थान पर रहने के बाद ओलंपिक खेलने के मौके को चूक गयी।   

महिला वर्ग में मौजूदा ओलंपिक चैंपियन नीदरलैंड को बेल्जियम जर्मनी, जापान, चीन और मेजबान फ्रांस के साथ पूल ए में रखा गया है जबकि पूल बी में ऑस्ट्रेलिया, मौजूदा रजत पदक विजेता अर्जेंटीना, ब्रिटेन, स्पेन, अमेरिका और दक्षिण अफ्रीका शामिल हैं। ओलंपिक में भाग लेने वाली टीमों को रविवार को एफआईएच विश्व रैंकिंग के आधार पर उनके संबंधित पूल आवंटित किए गए हैं। (एजेंसी)