BCCI Secretary Jay Shah Announces the hike of match fee for domestic crickters
File Photo

    Loading

    नई दिल्ली. भारत (India) ने इस बार टोक्यो ओलंपिक 2020 (Tokyo Olympics 2020) के लिए अपना अब तक का सबसे बड़ा दल भेजा और एथलीटों ने अपने प्रदर्शन से देश का नाम और ऊंचा किया है। 2012 ओलंपिक के बाद इस बार का ओलंपिक भारत के लिए काफी सफल रहा। भारत ने टोक्यो ओलंपिक में कुल 7 मेडल जीते हैं, जिसमें 1 गोल्ड, 2 सिल्वर और 4 ब्रॉन्ज़ मेडल शामिल हैं। वहीं भारत के लिए 7 अगस्त एक ऐतिहासिक दिन था। इस दिन नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) ने 13 साल में पहली बार भारत के लिए गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास रच दिया। जिसके बाद उनपर पैसों की बारिश हो रही हैं। नीरज ही नहीं बल्कि टोक्यो ओलंपिक में मेडल जीतने वाले हर खिलाड़ी पर पैसों की बारिश हो रही हैं।

    भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) (BCCI) ने टोक्यो ओलंपिक में मेडल जीतने वाले खिलाड़ियों को बड़ा इनाम देने का फैसला किया है। BCCI के सचिव जय शाह ने शनिवार शाम को सभी सात मेडल विजेताओं के लिए बड़ी इनामी राशि की घोषणा की है।

    BCCI की ओर से गोल्ड मेडल विजेता नीरज चोपड़ा को एक करोड़ रुपये जबकि रजत पदक विजेता मीराबाई चानू (Mirabai Chanu) और रवि कुमार दहिया (Ravi Kumar Dahiya) को 50-50 लाख रुपये का नकद इनाम दिया जाएगा। इसके अलावा ब्रॉन्ज मेडल विजेता भारत की दिग्गज शटलर पीवी सिंधु (PV Sindhu), बॉक्सर लवलीना बोरगोहेन (Lovlina Borgohain) और पहलवान बजरंग पुनिया (Bajrang Punia) 25-25 लाख रुपये का नकद इनाम दिया जाएगा।

    भारतीय पुरुष हॉकी टीम को मिलेंगा 1.25 करोड़ रुपये का नकद इनाम

    टोक्यो ओलंपिक में अपने प्रदर्शन से भारतीय पुरुष हॉकी टीम (Indian Men’s Hockey Team) ने अन्य देशों को चौंका दिया है। टीम सेमीफाइनल में बेल्जियम से हार गई थी लेकिन उन्होंने कांस्य पदक जीतने के लिए रोमांचक खेल में जर्मनी करारी शिकस्त दी। उनके इन शानदार प्रदर्शन से देश को 41 साल बाद हॉकी में एक ब्रॉन्ज मेडल मिला। BCCI ने भारतीय पुरुष हॉकी टीम को 1.25 करोड़ रुपये का नकद इनाम देगा।

    BCCI की इस लिस्ट में भारतीय महिला हॉकी टीम भी होती। लेकिन भारतीय महिला हॉकी टीम ब्रॉन्ज मेडल मैच में ग्रेट ब्रिटेन से 3-4 से हार गई। इससे पहले वे सेमीफाइनल में एक करीबी गेम में अर्जेंटीना से हार गए। इसके बावजूद, पूरे देश ने टीम की सराहना की। इसके अलावा कई भारतीय एथलीटों ने भी करीबी मैचों में अपने पदक गंवाए।