After WPL, now Pro Kabaddi League plans to launch women's version

Loading

नयी दिल्ली: पुरुषों के टूर्नामेंट की सफलता से उत्साहित प्रो कबड्डी लीग  (Pro Kabbadi League) के आयोजक अब देश में महिलाओं का पेशेवर फ्रेंचाइजी आधारित टूर्नामेंट शुरू करने की संभावना पर विचार कर रहे हैं। पीकेएल (PKL) के नौ सत्र का आयोजन हो चुका है। इसके आयोजक मशाल स्पोर्ट्स ने कहा कि वे भारतीय एमेच्योर कबड्डी महासंघ (एकेएफआई) और अंतरराष्ट्रीय कबड्डी महासंघ (आईकेएफ) के सहयोग से लीग को शुरू करने की योजना बना रहे हैं।

क्रिकेट (Cricket) में महिलाओं की प्रीमियर लीग (WPL 2023) चार मार्च से मुंबई में शुरू होगी और पीकेएल इसी की राह पर चलने की योजना पर काम कर रहा है। मशाल स्पोर्ट्स के सीईओ और पीकेएल आयुक्त अनुपम गोस्वामी ने बयान में कहा, ‘‘पेशेवर महिला कबड्डी लीग की हमारी योजना पुरुषों की लीग में मिली सफलता और कबड्डी को भारत के आधुनिक विश्व स्तरीय खेल के रूप में विकसित करने की हमारी प्रतिबद्धता पर आधारित है।” उन्होंने कहा,‘‘हम महिला लीग शुरू करने के लिए एकेएफआई और अंतरराष्ट्रीय कबड्डी महासंघ सहित विभिन्न हितधारकों के साथ काम करेंगे।”

एक परीक्षण टूर्नामेंट महिला कबड्डी चैलेंज 2016 में पहले ही आयोजित किया जा चुका है जिसमें तीन टीम फायरबर्ड्स, आइसडीवास और स्टॉर्मक्वीन्स ने हिस्सा लिया था। इंचियोन 2014 में एशियाई खेलों में भारत के पिछले स्वर्ण पदक के दौरान टीम की अगुआई करने वाली पूर्व भारतीय कप्तान वी तेजस्विनी बाई ने कहा कि अगर महिला लीग आकार लेती है तो एक बड़ा सपना पूरा होगा।

स्टॉर्मक्वीन की कप्तानी करने वाली तेजस्विनी ने कहा, ‘‘2014 में प्रो कबड्डी लीग के लॉन्च के बाद से, भारत में महिला कबड्डी खिलाड़ियों ने अपनी खुद की एक पेशेवर कबड्डी लीग की उम्मीद की है।” इस अर्जुन पुरस्कार विजेता ने कहा, ‘‘अब पीकेएल का महिला टूर्नामेंट भारत में हर महिला कबड्डी खिलाड़ी और अन्य देशों की महिला कबड्डी खिलाड़ियों के लिए एक बड़ा सपना सच होने जैसा होगा।” (एजेंसी)