Novak Djokovic
AP/PTI Photo

Loading

पेरिस. नोवाक जोकोविच (Novak Djokovic) ने टेनिस के इतिहास में सबसे ज्यादा ग्रैंडस्लैम (Grandslam) खिताब जीतने वाले पुरूष खिलाड़ी बन गए। उन्होंने फ्रेंच ओपन फाइनल (French Open Final) में रविवार को कैस्पर रूड (Caspar Rude) को हराकर 22 बार के ग्रैंडस्लैम चैम्पियन रफेल नडाल को पीछे छोड़ दिया। सर्बिया के 36 वर्ष के जोकोविच ने तीन घंटे 13 मिनट तक चले मुकाबले में 7.6, 6.3, 7.5 से जीत दर्ज की। वह नडाल से एक खिताब आगे और अब टेनिस को अलविदा कह चुके रोजर फेडरर से तीन खिताब आगे हो गए।

रोलां गैरो पर 14 बार के चैम्पियन नडाल चोट के कारण इस बार नहीं खेल रहे थे। जोकोविच ने यहां 2016 और 2021 में भी खिताब जीता है। वह टेनिस के इतिहास में हर ग्रैंडस्लैम कम से कम तीन बार जीतने वाले पहले खिलाड़ी बन गए। उन्होंने दस आस्ट्रेलियाई ओपन, सात विम्बलडन और तीन अमेरिकी ओपन जीते हैं। वह एक बार फिर एक कैलेंडर वर्ष में सभी ग्रैंडस्लैम जीतने की राह पर है। रॉड लावेर ने 1969 में यह कारनामा किया था जिसे उसके बाद कोई दोहरा नहीं सका।

जोकोविच की जीत पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने उन्हें बधाई दी। उन्होंने ट्वीटर पर लिखा, “फ्रेंच ओपन में पुरुष एकल फाइनल जीतने के लिए नोवाक जोकोविच को बधाई, जो उन्हें टेनिस के इतिहास में पुरुषों के ग्रैंड स्लैम खिताबों की सबसे बड़ी संख्या का विजेता बनाता है।”

उन्होंने कहा, “मैं सर्बिया के लोगों की विशेष खुशी साझा करता हूं जिनके साथ कुछ दिन पहले मुझे यादगार समय बिताने का मौका मिला। नोवाक जोकोविच सर्बिया, भारत और दुनिया भर में युवाओं के लिए एक प्रेरक आइकन हैं। मेरी कामना है कि वह निरंतर सफलता प्राप्त करे।”

जोकोविच 2021 में आस्ट्रेलियाई ओपन, फ्रेंच ओपन और विम्बलडन जीतकर उसके करीब पहुंचे थे लेकिन अमेरिकी ओपन फाइनल में दानिल मेदवेदेव से हार गए। विम्बलडन तीन जुलाई से आल इंग्लैंड क्लब पर खेला जायेगा।

कोरोना महामारी के दौरान टीका नहीं लगवाने के कारण जोकोविच आस्ट्रेलियाई ओपन और अमेरिकी ओपन नहीं खेल सके थे। जोकोविच ने इस खिताब के साथ ही 23 बार की ग्रैंडस्लैम चैम्पियन सेरेना विलियम्स की बराबरी भी कर ली जिन्होंने पिछले साल टेनिस से विदा ले ली है। मार्गरेट कोर्ट ने अमैच्योर युग में 24 खिताब जीते हैं लेकिन ओपन युग में जोकोविच और सेरेना सबसे आगे हैं। (एजेंसी इनपुट के साथ)