PHOTO- ANI
PHOTO- ANI

Loading

रायपुर: छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (Bhupesh Baghel) विधानसभा में बजट (budget)पेश  किया। यह सीएम बघेल के कार्यकाल का अंतिम बजट है। इस दौरान सीएम ने सरकार की उपलब्धियां गिनाई। इसके साथ राज्य की आर्थिक स्थिति का सर्वेक्षण भी पेश किया। सीएम ने कई महत्वपूर्ण घोषणाएं की। बजट को राज्य सरकार ‘भरोसे का बजट’ के नाम से पेश कर रही है। भूपेश बघेल सरकार ने 18-35 वर्ष आयुवर्ग के उन बेरोजगार युवाओं को 2,500 रुपये का मासिक भत्ता देने की घोषणा की जिनकी वार्षिक पारिवारिक आय 2.5 लाख रुपये से कम है छत्तीसगढ़ सरकार ने बजट में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के मासिक मानदेय में बढ़ोतरी की घोषणा की। इसे 6,500 रुपये से बढ़ाकर 10,000 रुपये किया गया है।

भूपेश बघेल विधानसभा में बजट भाषण पढ़ रहे हैं। उन्होंने कार्यकाल की उपलब्धि बताते हुए कहा कि किस तरह ग्रामीण और शहरी अर्थव्यवस्था मजबूत हुई है। छत्तीसगढ़ माडल को राष्ट्रीय स्तर पर पहचान मिली। प्रदेश कि प्रगति हमारा संकल्प है। सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि छत्तीसगढ़ को हमने धान का कटोरा का दर्जा दिलाया है। एक करोड़ साल लाख मीट्रिक टन उपार्जित किया है। 

सीएम ने नवा रायपुर से दुर्ग तक लाइट मेट्रो की घोषणा। 101 नवीन स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल खोले जाएंगे। मनेंद्रगढ़ ,जांजगीर, कवर्धा और गीदम में नए मेडिकल कॉलेज। मध्यान भोजन के अंतर्गत रसोइयों के मानदेय में की गई वृद्धि मध्यान भोजन के रसोईया को 1800 मिलेगा। ग्राम पटेल को दिए जा रहे 2 हजार रुपये को 3 हजार करने की घोषणा। राज्य के पर्व त्योहार, आपत्ति विपत्ति में सहयोग करने वाले होमगार्ड के मानदेय में वृद्धि। हाेमगार्ड का वेतन 6300-6420 प्रतिमाह करने की घोषणा। मुख्यमंत्री कन्या विवाह सहायता राशि में बढ़ोतरी 25000  की जगह 50 हजार मिलेगा।