board exam question papers in Sukma

Loading

सुकमा: छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित सुकमा जिले के अंदरूनी इलाके में स्थिति परीक्षा केंद्र में बोर्ड परीक्षा के प्रश्नपत्र पहुंचाने के लिए हेलीकॉप्टर का इस्तेमाल किया गया। अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल की 12वीं कक्षा की परीक्षा शुक्रवार को शुरू हो गई और 10वीं की परीक्षा शनिवार से शुरू होगी।

मुख्यमंत्री विष्णु देव साय के कार्यालय ने बृहस्पतिवार रात जिले के जगरगुंडा के एक केंद्र पर हेलीकॉप्टर से प्रश्नपत्रों को ले जाने की तस्वीरें सोशल मीडिया पर साझा की।  मुख्यमंत्री कार्यालय ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर पोस्ट कर कहा, ‘‘यह है हमारा छत्तीसगढ़, जहां बच्चों के भविष्य की चिंता सबसे पहले की जाती है। प्रदेश के दूरस्थ आदिवासी जिले सुकमा के जगरगुंडा के लिए हेलीकॉप्टर से प्रश्नपत्र भेजे गए। एक मार्च से शुरू हो रही हैं बोर्ड परीक्षाएं।”

कार्यालय ने पोस्ट में कहा, ‘‘ मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने जिला प्रशासन के इस प्रयास की सराहना करते हुए कहा कि आदिवासी अंचल के बच्चों के उज्ज्वल भविष्य के लिए की गई यह पहल काबिले तारीफ है।” इसने कहा, ‘‘कोई बच्चा न रहे, अच्छी शिक्षा से वंचित। नौनिहालों के बेहतर भविष्य के लिए छत्तीसगढ़ सरकार समर्पित।”

अधिकारियों ने बताया कि विभिन्न स्कूलों से कक्षा 12वीं के 16 और 10वीं के 20 यानी कुल 36 छात्र जगरगुंडा केंद्र में परीक्षा देंगे। पिछले शैक्षणिक सत्र में भी यहां प्रश्नपत्र पहुंचाने के लिए हेलीकॉप्टर का इस्तेमाल किया गया था। यहां पहली बार 2022-23 में परीक्षा केंद्र बनाया गया। उन्होंने बताया कि इससे पहले क्षेत्र के छात्रों को बोर्ड परीक्षा के लिए दोरनापाल जाना पड़ता था। अधिकारियों ने बताया कि राज्य बोर्ड की परीक्षा के लिए कक्षा 12वीं के 2.61 लाख से अधिक छात्रों ने नामांकन कराया है। राज्य के मौजूदा शैक्षणिक सत्र के लिए परीक्षा एक से 23 मार्च तक होगी। कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षा के लिए 3.45 लाख से अधिक छात्र दो से 21 मार्च तक परीक्षा देंगे। अधिकारियों ने बताया कि राज्य में कुल 2475 परीक्षा केंद्र स्थापित किए गए हैं।